कोलकाता (एएनआई)। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दक्षिण 24 परगना, बांकुरा, पशिम मेदिनीपुर और पुरबा मेदिनीपुर जिलों के कुल 30 विधानसभा क्षेत्र में मतदान रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3:10 बजे तक पश्चिम बंगाल में 60.97% मतदान हुए हैं। आज 171 उम्मीदवारों में से 152 पुरुष हैं और शेष महिलाएं हैं। इसका मतलब है कि केवल 11 फीसदी उम्मीदवार महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में दो सबसे प्रमुख शख्सियत हैं, यानी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके पूर्व मंत्री सहकर्मी सुवेंदु अधकारी, जो पिछले साल दिसंबर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे। नंदीग्राम में बनर्जी और अधिकारी में कांटे की टक्कर मानी जा रही है। इसे लोग सबसे हाई-प्रोफाइल काॅम्पीटशन मान रहे हैं। वहीं वाम मोर्चे ने मिनाक्षी मुखर्जी डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) की स्टेट प्रेसिडेंट को नंदीग्राम में बनर्जी और अधिकारी के खिलाफ उतारा है।

पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष भी उतरीं

नंदीग्राम के अलावा, एक और हाई प्रोफाइल सीट जो इस चरण में मतदान का गवाह बनेगी, वह है देबरा निर्वाचन क्षेत्र। भाजपा ने पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष को तृणमूल कांग्रेस के हुमायूं कबीर के खिलाफ मैदान में उतारा है। विशेष रूप से भारती घोष कभी ममता बनर्जी के करीबी हुआ करती थीं। वह 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा में शामिल हुईं। दूसरी ओर कबीर इस विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी में शामिल हो गए।

फिल्मी दुनिया से भी कई चेहरे उतरे हैं चुनावी रण में

मनोरंजन उद्योग के कई लोकप्रिय चेहरे चुनावों के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें अभिनेता सोहम चक्रवर्ती और सयंतिका बनर्जी क्रमशः टीएमसी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और चंडीपुर और बांकुरा से खड़े हैं। वहीं भाजपा की तरफ से अभिनेता हिरण्मय चट्टोपाध्याय पासीम मेदिनीपुर के खड़गपुर सदर सीट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने अभिनेता हिरण्मय चट्टोपाध्याय के लिए प्रचार भी किया था।

टीएमसी ने सौमेन महापात्रा को मैदान में उतारा

तमलुक में, टीएमसी ने सौमेन महापात्रा को मैदान में उतारा है और उन्हें भाजपा के हरेकृष्ण बेरा और भाकपा के गौतम पांडा के खिलाफ खड़ा किया गया है। पुरबा मेदिनीपुर में मोयना निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा ने टीएमसी के संग्राम कुमार डोलुई और कांग्रेस के माणिक भोनिक के खिलाफ क्रिकेटर अशोक डिंडा को मैदान में उतारा। हल्दिया में, मौजूदा विधायक तापसी मोंडल, जो पहले सीपीआई (एम) के साथ थे, अब बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

सुरक्षा बलों की करीब 800 कंपनियां तैनात हुई

दूसरे चरण में कुल मतदाताओं की संख्या 75,94,549 है। सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र बिश्नुपुर है जिसमें 2,18,690 मतदाता हैं जबकि पासीम मेदिनीपुर का दासपुर 2,97,849 मतदाताओं वाला सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है। राज्य में दूसरे चरण के मतदान में 17 एनआरआई मतदाता और 13,118 सेवा मतदाता हैं। वहीं मतदान के दौरान कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बलों की करीब 800 कंपनियां तैनात हुई हैं।

तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को मतदान होगा

चुनाव आयोग ने इस चरण के लिए 8333 प्राथमिक स्टेशनों और 2287 सहायक स्टेशनों के साथ 10,620 मतदान केंद्रों को नामित किया है। 294 सदस्यीय राज्य विधानसभा के तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को मतदान आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवें चरण, 22 अप्रैल के छठे चरण के लिए वोटिंग होंगी। वहीं पहले चरण का समापन 79.79 प्रतिशत मतदाताओं के साथ हुआ।