Weekly Horoscope in Hindi 4 April To 10 April 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगा। विरोधी एवं प्रतिस्पर्धी भी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से दबाव बनायें रख सकते है सोच-समझकर क्रियाशील बने रहें। कोई नया कार्य या जोखिमपूर्ण कार्यों से बचें वाहन आदि भी सावधानीपूर्ण चलायें। बाजार एवं शेयर मार्केट में सोच-समझकर ही पैसा लगायें। नहीं तो दबाव या परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य पर निगरानी बनायें रखें नहीं तो दबाव का सामना करना पड़ सकता है। अपाहिजों को दान करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ की अधिकता रहेगी लेकिन विरोधियों के दबाव का भी बीच-बीच में सामना करना पड़ सकता है। सक्रिय बने रहें। कार्यों को गतिशील बनायें रखें। परिस्थितियाँ अभी जातक के पक्ष में नहीं है। इसलिए कोई भी कदम सोच-समझकर ही उठायें खिलाड़ियों के लिए समय बहुत अनुकूल नहीं है पूर्ण तैयारी के साथ ही प्रतिस्पर्धा में उतरें। नहीं तो निराशा हाथ लग सकती है। पढ़ाई-लिखाई में मन थोड़ा कम लगेगा। मन को स्थिर रखने के लिए हनुमान जी की पूजा करें। और कार्यों को गतिशीलता प्रदान करें। वाहन आदि भी सावधानीपूर्वक चलायें किसी प्रकार के जोखिम से बचें। विरोधियों से सतर्क रहें। नहीं तो वे प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से जातक पर दबाव बना सकते है। सोच-समझकर कार्य करें और कार्यों को सही दिशा दें। व्यापार आदि में भी किसी प्रकार के जोखिम से बचें। परिस्थितियाँ अभी प्रतिकूल ही चल रही है इसलिए सावधानी बनायें रखें। हनुमान जी का दर्शन एवं लाल वस्तुओं का दान करने से राहत मिलेगी।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा मानसिक तनाव से गुजर सकते है। लम्बी योजनाओं में रुकावट आने से थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। व्यापार आदि में भी संतोषजनक लाभ न मिलने से जातक तनाव महसूस कर सकता है. विद्यार्थियों के लिए भी यह वर्ष चुनौतीपूर्ण रह सकता है। सोच-समझकर कार्यों को गति दें किसी नये कार्य के प्रारम्भ से बचें। बाजार एवं शेयर मार्केट में भी अभी सोच-समझकर ही पैसा लगायें। स्थितियाँ थोड़ी विपरीत चल रही है इसलिए बड़ी आशा की संभावना अभी नहीं है। सोच-समझकर कार्य करें। गणेश जी की पूजा करने से राहत मिलेगी।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातक के लिए सप्ताह के प्रारम्भ में स्थितियाँ थोड़ी तनावपूर्ण रहेगी। सप्ताह का मध्य आते-आते स्थितियों में गुणात्मक सुधार होगा और कई महत्वपूर्ण कार्य पटरी पर आयेगें। व्यापार आदि में भी उत्तरोत्तर सुधार होगा और बड़े लाभ की स्थितियाँ भी बनेगी। प्रेम-संबंधों में सप्ताह के प्रारम्भ में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है। सप्ताह के मध्य से आपसी समझ विकसित होगी। एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव विकसित होगा। कलाकारों के लिए समय अनुकूल है। किसी महत्वपूर्ण कार्य पर विजयश्री मिल सकती है।

Weekly Horoscope in Hindi 4 April To 10 April 2021

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय अनुकूल रहेगा। कार्य व्यापार की दृष्टि से भी सप्ताह बहुत अनुकूल है जातक यदि कोई रणनीति बनाकर कार्य प्रारम्भ करेगा तो उसे विशेष सफलता मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है पढ़ाई-लिखाई में भी मन लगेगा। किसी प्रतियोगिता में बड़ी सफलता मिल सकती है निरन्तर क्रियाशील बने रहें र कार्यों पर ध्यान दें। इस समय अनेक शुभ अवसर मिलेगें। जिससे जातक आगे बढ़ने में सफल हो सकता है। इन शुभ अवसरों को हाथ से निकलने न दें और निरन्तर सक्रिय बने रहें। जातक यदि सक्रिय बना रहेगा तो की बड़ा कार्य करने में सफल हो सकता है। सरकारी सेवा से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है अच्छी जगह हस्तानान्तरण या प्रमोशन का योग बन सकता है। सूर्य को जल देने से विशेष लाभ मिल सकता है।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम निकलेगा। लेकिन तनाव एवं खर्च की अधिकता रहेगी। विरोधी एवं प्रतिस्पर्धी भी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से तनाव दे सकते है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा इसलिए सोच-समझकर कार्य करें। मन को स्थिर रखें अनावश्यक तरह की उलझनों से बचें। निरन्तर क्रियाशील बन रहें और अपने कार्यों को सही दिशा दें। किसी भी प्रकार के जोखिम से बचें कोई कार्य प्रारम्भ करने से पहले उसकी पूरी निगरानी करें। नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुला रहेगा। एक तरह सोच-समझकर किये गये कार्यों का सकारात्मक परिणाम निकलेगा। वहीं दूसरी तरफ अत्यधिक खर्च के कारण आर्थिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में अधिक न उलझें सोच-समझकर कार्य करें। अपनी प्रेमानुभूति प्रकट करने के चक्कर में अधिक खर्च की स्थिति बन सकती है। जिससे जातक तनाव महसूस कर सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और कार्यों को गतिशीलता प्रदान करें। कार्य व्यापार में भी सोच-समझकर आगे बढ़े किसी देवी की पूजा करने से स्थितियाँ अनुकूल होगीं।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। मन उत्साहित रहेगा। जहाँ एक तरह बड़ी-बड़ी कार्य योजनाओं को सही दिशा देने के लिए जातक प्रयासरत रहेगें वहीं दूसरी तरफ राहु की दृष्टि के कारण बीच-बीच में कार्यों में व्यवधान भी खड़ा होता रहेगा। जातक को सक्रिय बने रहना चाहिए प्रतिस्पर्धी भी बीच-बीच में तनाव दे सकते है इसलिए सावधानीपूर्वक कार्य करें और कार्यों को निरन्तर नई दिशा देते रहें। व्यवसाय की दृष्टि से यह सप्ताह मिलाजुला है बाजार एवं शेयर मार्केट में सोच-समझकर ही पैसा लगायें नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। अपाहिजों को दान देने से राहत मिलेगी और कार्य पटरी पर आयेगें।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। सप्ताह के प्रारम्भ में गुरु के राशि परिवर्तन करने के कारण थोड़ा मानसिक उलझने रहेगी। अनावश्यक डर एवं भय की स्थिति भी रहेगी। अनावश्यक शंका एवं संदेह के कारण जातक तनाव महसूस कर सकता है। सप्ताह के मध्य से स्थितियाँ थोड़ी पटरी पर आने लगेगीं। थोड़ा खर्च की अधिकता हो सकती है. लेकिन खर्च अनुकूल कार्यों में होगा। घरेलू जिम्मेदारियाँ बढ़ेगी। घर परिवार की चिंता भी बढ़ेगी। अनावश्यक रुप से उतार-चढ़ाव के बीच कुछ समाजिक एवं व्यर्थ के कार्यों में भी समय का अपव्यय हो सकता है। सावधानी से कार्य करें और सही दिशा में आगे बढ़े। विष्णु जी की पूजा करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय अनुकूल रहेगा। बहुत दिनों से चली आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। कई बड़े कार्य की आधारशिला बन सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। ठेकेदारी या जमीन जायजात के कार्य से जुड़े लोगों के लिए स्थितियाँ अनुकूल रहेगीं और कई कार्य पटरी पर आयेगें। सोच-समझकर कार्य करें तभी कार्य आगे बढ़ सकते है। व्यापार आदि की दृष्टि से समय अनुकूल है। बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। शनिवार को पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। सप्ताह के मध्य से गुरु भी इस राशि में आ जायेगा। इसलिए जातक सोच-समझकर निर्णय लेगा। और कार्यों को गतिशील बनाने के लिए सक्रिय बना रहेगा। समय एवं परिस्थिति का ध्यान रखें। तभी कार्यों को नई दिशा देने में जातक सफल हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए भी समय लगभग अनुकूल है अधिक परिश्रम एवं मेहनत से जातक पढ़ाई-लिखाई को नई दिशा देने में सफल हो सकता है जातक यदि किसी प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ा होगा तो उसे विशेष लाभ मिल सकता है। शनि का दर्शन एवं गरीबों को दान करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुला रहेगा। जहाँ एक तरफ जातक अपने महत्व को बढ़ाने का प्रयास करेगा वहीं बुध जातक के महत्व को कम करने की दिशा में कार्य करेगा। आलोचक एवं प्रशंसक दोनों इस सप्ताह सक्रिय बने रहेगें। कुछ लोग जातक के कार्यों की प्रशंसा करेगें और कुछ लोग जातक के कार्यों की अनदेखी करेगें या आलोचना करेगें। सावधानी से कार्य करें उतावलेपन से बचें, प्रेम प्रसंग के चक्कर में अधिक खर्च से भी बचें नहीं तो जातक को तनाव का सामना करना पड़ सकता है जिससे जातक दबाव महसूस कर सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और कार्य को गति प्रदान करते रहें। प्रेम प्रसंगों में न उलझे नहीं तो मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

द्वारा : Astrologer and Vaastuvid Dr. Trilokinath, Lucknow