Weekly Horoscope in Hindi 25 April To 1 May 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातकों के लिए स्थिति कभी खुशी कभी गम वाली रहेगी। जहाँ सूर्य जातक के महत्व को आगे बढ़ायेगा और जातक की ख्याति को आगे फैलाने में अहम भूमिका निभायेगा। राजसत्ता से भी जातक को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से लाभ पहुँचा सकता है। वहीं शुक्र बुध अत्याधिक खर्च के कारण तनाव दे सकते है। बुध स्वास्थ्य संबंधित परेशानी का योग बना सकता है। और जातक के क्रियाकलापों में व्यवधान एवं तनाव की भी स्थिति बनाने वाला ग्रह है। पूरी सावधानी एवं तनमयता से काम करे कोई जोखिम न उठायें। यह सप्ताह सोच-समझकर ही आगे बढ़ने वाला सप्ताह है। गाय को हरा चारा खिलायें और सूर्य को जल दें तो व्यवधानों में कमी आयेगी।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा संघर्षमय स्थिति में रहेगें। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान बनायें रखें। राहु वायरसजनित बीमारी का कारक ग्रह है इसलिए पूर्ण सावधानी से कार्य करें । किसी तरह के स्वास्थ्य संबंधित जोखिम से बचें। इसके अतिरिक्त वाहन आदि भी सावधानीपूर्वक चलायें। नहीं तो चोट-चपेट लग सकती है। पूर्ण सावधानी बनायें रखें। व्यापार की दृष्टि से समय लगभग अनुकूल है। किसी भी प्रकार के जोखिम से बचें। अतिउत्साह में या थोड़े बड़े लाभ के चक्कर में अधिक पूँजी निवेश से बचें। नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और अपनी गतिशीलता को सीमित रखें। परिस्थितियाँ और समय बहुत विषमपूर्ण है सावधानी से कार्य करते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करें। यदि दबाव अधिक हो तो अपाहिजों को दान करने से राहत मिलेगी।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय बहुत अनुकूल नहीं है विरोधी सक्रिय रहेगें। जातक के ऊपर दबाव बनाने का प्रयास कर सकते है। सोच-समझकर कार्य करें। व्यापार आदि में किसी भी तरह के जोखिम से बचें। पूरी पड़ताल के बाद ही बाजार में पैसा लगायें। स्वास्थ्य पर भी ध्यान बनायें रखें। खाने पीने में सावधानी रखें। पेट में मरोड़ या गैस जैसी परेशानी का योग बन सकता है। क्रियाशील रहें परिस्थितियों को समझकर ही आगे बढ़ने का प्रयास करें। घर परिवार एवं प्रेम-प्रसंगों की मारमिकता को समझते हुए। आगे बढने का प्रयास करें। आगे बढ़ने का प्रयास करें वाहन भी सावधानीपूर्वक चलायें नहीं तो चोट-चपेट लग सकती है। हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी का दर्शन करने से राहत मिलेगी।

Happy Mahavir Jayanti 2021 Wishes, Image, Quotes: भगवान महावीर को करें याद और अपनों को भेजें महावीर जयंती की शुभकामनाएं

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय सप्ताह के प्रारम्भ में थोड़ा धीमे-धीमे गति से आगे बढ़ेगा लेकिन सप्ताह का मध्य आते-आते स्थितियाँ अचानक अनुकूल होने लगेगीं। जिससे जातक के कई महत्वपूर्ण कार्य पटरी पर आयेगें। कई छोटे कार्यों में जो व्यवधान की स्थिति है। उससे भी जातक को राहत मिलेगी और जातक के उत्साह में वृद्धि होगी। प्रेम-प्रसंगों में जो ठहराव की स्थिति बनी थी। उसमें भी सुधार होगा। आपसी संदेह दूर होगें और एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ेगा। इस सप्ताह व्यापार आदि की दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है। विद्यार्थियों का मन भी पढ़ाई-लिखाई में लगेगा। संगीत कला से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अनुकूल है। जातक को विशेष प्रशंसा मिल सकती है।शिव जी की पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होगीं।

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। अपने महत्व को ऊँचाई पर ले जाने में जातक सफल होगा और जातक की ख्याति में भी वृद्धि होगी और जातक प्रशंसा का पात्र बनेगा। इस बीच कोई चुनाव आदि होने वाला होगा तो उसमें विजयश्री मिल सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। समय आपके पक्ष में है समय की उपयोगिता को समझे और कोई बड़ा निर्णय लेने का प्रयास करें। व्यापार आदि के दृष्टि से समय अनुकूल है बाजार एवं शेयर मार्केट में पैसा लागने से विशेष लाभ की स्थिति बन सकती है। सूर्य को जल दें इससे संशय दूर होगा और कोई बड़ा कार्य करने के अवसर मिल सकता है।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहने का प्रयास करेगें, लेकिन परिस्थितियाँ कुछ ऐसी होगीं। जिसके कारण जातकों को तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और अपनी सक्रियता को बनायें रखें। व्यापार आदि की दृष्टि से समय बहुत अनुकूल नहीं है इसलिए बाजार एवं शेयर मार्केट में धन लगाने से पहले कई बार सोचे जोखिम न लें नहीं तो बड़े आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल नही है पढ़ाई-लिखाई में मन कम लगेगा। गणेश जी की पूजा करें तो स्थितियाँ थोड़ी पटरी पर आयेगीं।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय थोड़ा मिलाजुला रहेगा। जहाँ शुक्र जातक को क्रियाशील बनायेगा। कार्यों को प्रति समर्पण का भाव विकसित करेगा। वहीं बुध व्यापार आदि को ऊँचाई पर ले जाने के लिए जातक को क्रियाशील बनाये रखेगा। वहीं सूर्य जातक के महत्व एवं प्रतिभा को कम करने की स्थिति बना सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और क्रियाशील बने रहें। व्यापार आदि में भी सोच-समझकर ही पैसा लगायें। तभी व्यापार आदि में लाभकारी स्थितियाँ बन सकती है। घूमने फिरने का थोड़ा अवसर मिल सकता है। लेकिन अभी परिस्थितियाँ उतनी अनुकूल नहीं है इसलिए सावधानी बनायें रखें। किसी देवी की पूजा करने से स्थितियाँ पटरी पर आ सकती है और कई बड़े कार्य बन सकते है।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। भागदौड़ का प्रतिफल जातक को मिलेगा। मन उत्साहित रहेगा। कोई बड़ा कार्य करने का जातक प्रयास करेगा लेकिन सावधानी से आगे बढ़े नहीं तो बिना सोच-समझे कार्यों को करने से बचें। वाहन आदि भी सावधानीपूर्वक चलायें। किसी भी प्रकार के जोखिम से बचें। नहीं तो जातक को दबाव एवं तनाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार की स्थिति भी मिलीजुली रहेगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। अनावश्यक भागदौड़ से बचें। किसी प्रतियोगी परीक्षा में आंशिक सफलता का योग बन सकता है। अपाहिजों को दान देने से व्यवधानों में कमी आयेगी। और कार्यों की गतिशीलता बढ़ेगी।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुला रहेगा। घर परिवार की जिम्मेदारियाँ बढ़ेगी। कई महत्वपूर्ण कार्य करने होगें। कई कार्यों को सही दिशा देने के लिए जातक को क्रियाशील बने रहना होगा। घर परिवार की समस्यायें थोड़ी बढ़ेगी। पत्नी के स्वास्थ्य की चिंता बढ़ेगी। कई घरेलू महत्वपूर्ण कार्यों में सम्मिलित न हो पाने का मलाल भी रहेगा। कार्यों में कभी सक्रियता कभी शिथिलता का भाव बना रह सकता है। सोच-समझकर कार्य करें समय की उपयोगिता को समझे उसी के अनुसार निर्णय लें। तभी कार्यों को गतिशीलता मिल सकती है। विष्णु जी की पूजा एवं हनुमान जी का दर्शन करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं। और कार्यों को गतिशीलता मिलेगी।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। किसी प्रकार के जोखिम से बचें नहीं तो थोड़ा तनाव मिल सकता है। किसी परियोजना एवं ठेकादारी से जुड़े लोगों के लिए समय बहुत अनुकूल है निरन्तर क्रियाशील बने रहें। कोई बड़े आर्थिक लाभी की स्थिति बन सकती है। व्यवसायियों के लिए भी समय अनुकूल है। बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। इस सप्ताह यदि जातक सूझ-बूझ से कार्य करेगा और किसी परियोजना की आधारशिला बनायेगा। और उस पर चलने का प्रयास करेगा। तो बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। समय जातक के पक्ष में है इसलिए समय की उपयोगिता को समझे और उसका भरपूर उपयोग करें तो जातक बड़े लाभ की ओर बढ़ सकता है शनि का दर्शन करने से स्थितियाँ अनुकूल होगीं।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। जातक यदि सूझ-बूझ से कार्य करेगा। तो स्थितियाँ अनुकूल करने में सफल हो सकता है। अधिक बुद्धिमानों से अनेक ज्ञान लेने से थोड़ा भ्रम की भी स्थिति बन सकती है और उचित अनुचित निर्णय के चक्कर में समय बर्बाद करने से बचें। कन्फ्यूजन दूर करें और शीघ्र निर्णय लेने का प्रयास करें। घर परिवार एवं सामाजिक ताने-बाने को समझकर ही निर्णय लें। तभी कार्यों को नई दिशा मिल सकती है। क्रियाशील बने रहें। और निरन्तर आगे बढ़ने का प्रयास करें व्यापार की दृष्टि से समय मिलाजुला है सोच-समझकर पैसा लगाने पर अधिक लाभ की स्थिति बन सकती है। विद्यार्थियों का मन भी पढ़ाई-लिखाई में लगेगा। और किसी बड़ी कार्ययोजना को नई दिशा देने में जातक सफल हो सकता है। विष्णु जी की पूजा करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। स्थितियों को पटरी पर लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेगें। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। परिस्थितियाँ धीरे-धीरे जातक के पक्ष में आयेगीं। अभी थोड़ा आर्थिक दबाव की स्थिति रहेगीं। इसलिए सोच-समझकर कार्य करें। और निरन्तर क्रियाशील बने रहें। समय की मांग है कि वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लें। और उस पर आगे बढ़ने का प्रयास करें। प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से लोगों का सहयोग मिलेगा, और जातक की क्रियाशीलता में वृद्धि होगीं। बाजार में पैसा लगाना भी लाभप्रद हो सकता है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई-लिखाई में लगेगा लेकिन तनमयता से पढ़ाई करने की स्थिति बनाने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। सावधानी से कार्य करें और क्रियाशील बने रहें। विष्णु जी की पूजा करें। इससे कार्यशैली में सुधार होगा। और कोई बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है।

द्वारा : Astrologer and Vaastuvid Dr. Trilokinath, Lucknow