Saptahik Rashifal 2021: Weekly Horoscope in Hindi 25 April To 1 May 2021: मेष (Aries): यह सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है. आप कुछ नया करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन मेहनत करने से ही सफलता के मार्ग खुलेंगे और आप अपनी परेशानियों से बाहर निकल सकेंगे. इस बात पर आपको विश्वास करना ही होगा. आप अकेलापन ज्यादा महसूस न करें, अपने शुभचिंतकों के साथ मिलकर अपनी चीजों को डिस्कस करें. आपकी परेशानियों का भी हल निकलेगा. नेगेटिविटी को दूर करने के लिए ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. किसी भी प्रकार का डिसीजन आक्रोश में आकर न लें.

वृष (Taurus): यह सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी रहेगी, लेकिन आप हर चीजों को लेकर इमोशनली रियेक्ट करेंगे. अपने इस व्यवहार के कारण आप कुछ काम के अवसर भी गवां सकते हैं. कोशिश भर ऐसा न होने दें. नए अवसरों के लिए अपने आपको पॉजिटिव रखें, नकारात्मक बिल्कुल भी न सोचें. आपकी पॉजिटिव सोच ही आपके कामों में और ज्यादा सुधार ला सकेगी. अगले कुछ दिनों में शॉर्ट ट्रेवल का भी योग है, पर बेहतर होगा कि इस वक्त इसे इग्नोर ही करें. क्योंकि वायरस की वजह से बाहर का माहौल आपके लिए सेफ नहीं होगा.

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी और आपका मनोबल भी काफी बढ़ा रहेगा. आपने अपनी मेहनत से जो सफलता प्राप्त की है, उससे आप काफी खुश रहेंगे. यकीन मानिए कि आपकी यही मेहनत आपको आगे भी सफलता की राह पर ले जाएगी. इस पूरे वक्त में कहीं पर भी अपने डर को सामने न लाएं. आपका डर आपको नेगेटिविटी की ओर ले जाएगा और पॉजिटिव नहीं होने देगा. आप नए इन्वेस्टमेंट के बारे में कोई प्लान बना सकते हैं और अपने पार्टनर या अपनी वाइफ से इस बारे में जरूर विचार विमर्श करें. मां लक्ष्मी की आराधना करें, आपके लिए शुभ रहेगा.

कर्क (Cancer): इस सप्ताह शुरुआती दौर में आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर रह सकती है और इसी के साथ आपका स्ट्रेस लेवल भी थोड़ा बढ़ा रहेगा. जबरदस्ती की किसी बहस में न पड़ें और जल्दबाजी में कोई डिसीजन न लें. इस सप्ताह आप थोड़ा संयम बनाकर रखें. बिना वजह डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है, इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें. आप बहुत ज्यादा दिमाग का इस्तेमाल करके चीजों को पेचीदा न बनाएं. कॉम्पटीशन काम के अंत में बहुत रहेगा, पर बेहतर होगा कि उसको संयम के साथ मैनेज करें, इसलिए थोड़ा मेडिटेशन करें.

सिंह (Leo): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी संघर्षपूर्ण रहेगी. नकारात्मकता बनी रहेगी और बहुत सी सिचुएशंस आपके विपरीत हो जाएंगी. ऐसे समय में बेहतर होगा कि आप थोड़ा सा मनोबल बनाकर रखें और सोच समझकर कोई भी डिसीजन लें. यह समय डिफिकल्ट जरूर है, लेकिन आप परेशानी से बाहर निकल सकेंगे. इसके लिए आपको सकारात्मक सोच के साथ विशेष सूझबूझ का इस्तेमाल करना होगा. काम के नए अवसर भी प्राप्त होंगे, पर इन अवसरों को सही वक्त रहते आपको भुनाना होगा.

कन्या (Virgo): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है. आप सभी चीजों को समय पर कंट्रोल करके रख लेंगे. बच्चों को लेकर आप थोड़ा चिंतित रहेंगे, पर बेहतर होगा कि किसी भी चीज को लेकर ज्यादा नकारात्मक न हों और अपने आपको पॉजिटिव बनाकर रखें. पॉजिटिव सोच के साथ ही प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन के रास्ते मिलेंगे. इस समय आप अपनी हेल्थ को इग्नोर न करें. हेल्थ से सम्बंधित छोटी से छोटी परेशानी को लेकर भी सही समय पर डॉक्टर से सलाह लें. परिवार में बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर भी सजग रहें.

तुला (Libra): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. काम के नए अवसर भी प्राप्त होंगे और आपका नए लोगों से मिलना होगा. अच्छी बात यह है कि इन लोगों से मुलाकात के पीछे आपके लिए कोई शुभ संदेश छिपा होगा. यात्रा का भी योग है, दूर देश से काम के योग बन सकते हैं. मगर इस संबंध में वक्त की नजाकत को देखते हुए ही कोई फैसला लें. कहीं यह यात्रा आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल असर न डाल दे. इस समय आप पैशनेट होकर काम को करें, बहुत सोच समझ कर कोई स्टेप लें. आप कोई भी नया इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. आप टीम के साथ मिलकर काम करेंगे और आपकी टीम आपको प्रोत्साहित करने का भी काम करेगी. आप नए इन्वेस्टमेंट्स भी कर सकते हैं. ट्रेवल का भी योग है, पर जैसा कि वक्त का तकाजा है, यात्रा को लेकर सोच-समझकर ही कोई फैसला लें. अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. धन लाभ के योग हैं. यह सप्ताह अच्छा रहेगा. आय व्यय का भी बैलेंस बना रहेगा और आपको काम के अवसर भी प्राप्त होंगे. आप परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे.

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह अपनी आर्थिक स्थिति को कंट्रोल करने लिए आपको अपने खर्चों पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा. इसके लिए आपको विशेष मेहनत भी करनी पडग़ी, क्योंकि खर्चे कुछ अनिवार्य रूप लेकर आपके पास आएंगे, पर आपको यह फैसला लेना होगा कि किन खर्चों को प्रायोरिटी दें और किनको नहीं. स्ट्रेस लेवल थोड़ा बढ़ा रहेगा, लेकिन आप अपनी मेहनत से सब ठीक कर लेंगे. किसी भी बात को लेकर ज्यादा नकारात्मक न हों, थोड़ा ठंडे दिमाग से सोचें. आपको सही मार्ग अवश्य मिलेगा. अपने ऊपर संयम बनाए रखें, सकारात्मक रहें हनुमान जी की आराधना करें.

मकर (Capricorn): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहेगी. आप फैमिली और वर्कप्लेस, दोनों जगहों की जिम्मेदारियों को परफेक्टली बैलेंस कर लेंगे. धन सम्बन्धी मामलों के लिए समय अनुकूल है, फैमिली के साथ भी अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं और अपने ही वर्क से भी ज्यादा सन्तुष्ट रहेंगे. वर्कप्लेस पर कुछ नई जिम्मेदारियां भी आपके कंधों पर आएंगी. पर आप डरें नहीं, बल्कि इन जिम्मेदारियों को अपनी सफलता की सीढ़ी के रूप में लें. अपने हाथ में लिए गए कामों को समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश करें.

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह आप अपनी आर्थिक स्थिति को मैनेज करके अच्छी तरह से बैलेंस कर लेंगे, लेकिन आप थोड़ा फियरफुल हैं और आप थोड़ा नेगेटिव सोच रहे हैं. बेहतर होगा कि अपने आपको बैलेंस रखने की कोशिश करें. पॉजिटिव होकर सोचेंगे, तो हर मुश्किल का हल मिलेगा. आप अपने पैशन को फॉलो करेंगे, उससे आप सिचुएशन को और ज्यादा आसानी से हैंडल कर लेंगे. आपको काम के नए अवसर भी प्राप्त होंगे, जो आपके लिए लाभकारी रहेगा. आप इस बात पर फोकस रखें कि मेंटली और फिजिकली खुद को बैलेंस रखें.

मीन (Pisces): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी, लेकिन आप बहुत कुछ अपने आप करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए अपने काम को अपनी टीम के बीच बांटने की कोशिश करें और आप अपने कामों को फ्लेक्सिबिलिटी के साथ करें. इससे आपकी ही सफलता के दरवाजे खुलेंगे. ये समय ज्यादा नकारात्मक होने का नहीं है. साथ ही साथ बेहतर होगा कि किसी भी तरह की कोई भी जल्दबाजी के इन्वेस्टमेंट न करें और बहुत सोच समझकर कोई भी डिसीजन लें. धन सम्बन्धी मामलों के लिए समय काफी अनुकूल रहेगा.

द्वारा: एस्‍ट्रोलॉजर और टैरो एक्‍सपर्ट ‘Pallvi AK Sharmaa’