Weekly Horoscope in Hindi 2 May To 8 May 2021: Saptahik Rashifal 2021 : मेष (Aries – 21 Mar – 20 Apr): मेष राशि वाले जातकों का यह पूरा सप्ताह बहुत ही बढिय़ा जाने वाला है. सप्ताह के शुरुआत में जो समय होगा, भाग्यवर्धक दिनों के निर्माण से सप्ताह शुरू होगा, भाग्य साथ देगा, कुछ भाग्यवश अच्छा होगा, सप्ताह के मध्य में रोजी-रोजगार के क्षेत्र में कुछ तरक्की करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं. कोर्ट-कचहरी एवं सरकारी तंत्र का पूरा-पूरा साथ मिलेगा आपको. पैतृक सम्पत्ति में इजाफा या पिता के स्वास्थ्य में सुधार, रोजी-रोजगार में तरक्की, राजनीतिक लाभ, सप्ताह के अंत में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी. रुका हुआ धन वापस मिलेगा, आय के नवीन स्रोत बनेंगे।

वृष (Taurus – 21 Apr – 21 May): सप्ताह के शुरुआत में शारीरिक रिस्क न लें. चोट-चपेट लग सकती है, किसी परेशानी में पड़ सकते हैं. परिस्थितियां प्रतिकूल रहेंगी, हर मामले में थोड़ा सा बचकर चलने की आवश्यकता है, बाकी इन दिनों आपकी सोचने समझने की शक्ति बड़ी अच्छी हो गई है और आप किसी भी तरीके से बड़े दम खम के साथ निर्णय लेने लगे हैं. सप्ताह के मध्य में जोखिम से उभर जाएंगे और अच्छे दिनों के साथ आप आगे बढऩे लगेंगे. भाग्य साथ देगा, रोजी-रोजगार में आप तरक्की करेंगे, स्वास्थ्य थोड़ा सा सुधार की तरफ जाएगा।

मिथुन (Gemini – 22 May – 21 Jun): मिथुन राशि वाले लोग बड़े दम-खम के साथ किसी भी बात में आगे बढ़ते हैं. आप जितना कठोर हैं उतना ही मुलायम भी हैं, इस तरह से आप कठोर काम भी कर लेते हैं और टेक्नीकल काम भी कर लेते हैं. सप्ताह के शुरुआत में आनन्ददायक जीवन गुजरेगा, जीवनसाथी के साथ बहुत अच्छा संबंध दिखाई पड़ रहा है. चली आ रही परेशानी दूर होगी. रोजी-रोजगार के क्षेत्र में आप आगे बढ़ेंगे. सप्ताह के मध्य थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है तो शारीरिक स्थिति पर ध्यान दीजिए. कोई भी रिस्क मत लीजिए. सप्ताह के अंत में कुछ शुभ संस्कार होने के संकेत हैं. शुभता में वृद्धि होगी।

May Monthly Horoscope 2021: सिंह व वृश्चिक राशि वालों के लिए इस माह प्रमोशन और उन्‍नति का योग है, पढ़ें सभी राशिफल

कर्क (Cancer – 22 Jun – 22 Jul): कर्क राशि के लोग बहुत ऊर्जावान होते हैं, लेकिन जितने ऊर्जावान होते हैं, उतने ही आपके में आलस्य भरा रहता है. इस कारण से बहुत एग्रेशन आपमें बढ़ जाता है, क्योंकि आप अपनी ऊर्जा को कहीं ऊर्जा का रूपान्तरण नहीं करते. शुरुआत में कहीं स्वास्थ्य नरम-गरम बना रहेगा, जिसके वजह से आप थोड़ अच्छा फील नहीं करेंगे. सप्ताह के मध्य में बहुत अच्छी स्थिति हो जाएगी. जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा. आपस में एक प्रेम बना हुआ है. व्यवसाय धीरे-धीरे सुधर जाएगा. बजरंग बाण का पाठ करना आपके लिए अच्छा रहेगा.

सिंह (Leo – 23 Jul – 22 Aug): सिंह राशि के लोग बिल्कुल एक लक्ष्य रखते हैं और उस लक्ष्य पर अपना ध्यान पूरी तरह से केन्द्गित करके ही आगे बढ़ते हैं और इस कारण आपको सफलता मिलने के पूरे-पूरे चान्सेस बनते हैं. भावुकता पर नियंत्रण कीजिए. प्रेम में तू -तू, मैं-मैं के संकेत हैं. विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है, सप्ताह का जो मध्य होगा वो शत्रुओं पर भारी पड़ेगा, रुका हुआ कार्य चल पड़ेगा. आय के नवीन स्रोत बनेंगे. सप्ताह का अंत बहुत ही एंज्वॉय करने वाले हैं. नव संबंध का आगमन हो सकता है. जीवन में नए रोजगार के तरफ जा सकते हैं.

कन्या (Virgo – 23 Aug – 23 Sep): कन्या राशि के लोग बहुत ही सरस स्वभाव के होते हैं.जो मुलायमियत में विश्वास रखते हैं और टेक्निकल व्यक्ति होते हैं. हर काम को टेक्नीकली करने की कोशिश करते हैं. घर में इस समय विवाद की स्थिति थोड़ी रहेगी. सीने में विकार संभव है. मां के स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए. आपका खुद का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता हुआ दिख रहा है. घरेलु सुख वंचित दिख रहा है. बचकर चलने की आवश्कता है. सप्ताह के मध्य में अवसाद की स्थिति बनेगी. आर्थिक स्थिति पहले से सुधर रही है. स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए, बाकी सारी चीजें ठीक रहेंगी.

तुला (Libra – 24 Sep – 23 Oct): तुला राशि के लोग बड़े ही एक सैद्धान्तिक जीवन जीवन जीना चाहते हैं और कभी-कभी सैद्धान्तिक होने के नाते वो थोड़े अलग होते हैं, जिसके कारण उनको विरोध भी झेलना पड़ता है, तो इस तरह की स्थिति इनके साथ रहती है. सफलता निश्चित तौर पर इनको मिलेगी, लोग साथ देंगे, जिसके कारण आप आगे बढ़ेंगे, रोजी-रोजगार के क्षेत्र में एक ऊर्जा आपके अन्दर सप्ताह के शुरुआत में बड़ी अच्छी दिख रही है, सप्ताह के मध्य में थोड़ा सा घर को लेकर के परेशान रहेंगे. कुल मिलाकर के यह सप्ताह आपके लिए अच्छा जाने वाला है.

वृश्चिक (Scorpio – 24 Oct – 22 Nov): वृश्चिक राशि के लोग बड़े कठोर दिल के माने जाते हैं, जो कि शारीरिक रूप से कठोर दिखते हैं. हाव-भाव भी कठोर दिखता है, लेकिन अन्दर से कोई ऐसी बात नहीं होती. आप बड़े कर्मठ व्यक्ति होते हैं और ये बहुत या तो मध्यम नहीं होते हैं. या तो निम्न स्तर के होते है या फिर उच्च स्तर पर होते हैं. तो प्राय: यह उच्च स्तर पर ही होते हैं. सप्ताह के अन्त में भूमि, भवन, वाहन की खरीददारी, घर में शुभ संस्कार, कुछ बौद्धिक सम्पदा में वृद्धि, कुछ इस तरह से चीजें पड़ रही हैं कि एक अच्छी स्थिति आपकी होती हुई दिखाई पड़ रही है.

धनु (Sagittarius – 23 Nov – 21 Dec): धनु राशि वाले जातक लक्ष्य भेदन की क्रिया में माहिर होता हैं. पौरुष की क्षमता आपमें अच्छी होती है. किसी भी कार्य को कर गुजरने की अदम्भ्य साहस होती है आपमें. भाई-बहन का पूरा-पूरा साथ नहीं मिल पा रहा है. किसी न किसी कारण से थोड़ी शुभता, अशुभता दोनों विद्यमान हैं, जिसके कारण आप असमंजस की स्थिति में बने रहते हैं. प्रेम का पूरा-पूरा साथ मिल रहा है. जीवनसाथी के साथ चली आ रही परेशानी इस समय खत्म हो चुकी है .अपने जीवनसाथी के प्रति, बच्चों की सेहत सुधार की तरफ है. आप जीवन में तरक्की करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं.

मकर (Capricorn – 22 Dec – 20 Jan): मकर राशि वाले लोगों के अंदर एक क्रिएटिव एनर्जी होती है. एक क्रिएटिव कैपेसिटी होती है कि आप किसी भी चीज को करने की क्षमता रखते हैं. सप्ताह के मध्य में आपकी स्थिति अच्छी दिखाई पड़ रही है. आप तरक्की करते हुए दिखाई दे रहे हैं, फिर भी मकर राशि वाले लोग अपने मन को लेकर के थोड़ा सा ज्यादा परेशान रहते है. प्रेम की स्थिति थोड़ी सी मध्यम बनी हुई है. सप्ताह के अंत में आर्थिक स्थिति भीआपकी सुधरने लगेगी. हरी वस्तु पास रखना या गणेश जी की वंदना करना आपके लिए अच्छा रहेगा.

कुंभ (Aquarius – 21 Jan – 19 Feb): कुंभ राशि वाले लोगों के आर्थिक मामले सुलझ रहे हैं. सप्ताह के शुरुआत में रुका हुआ धन मिलेगा.आय के नवीन स्रोत बनेंगे. शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. बस आपका वजन न बढऩे पाए, इस बात का ध्यान रखें. सप्ताह के मध्य में थोड़े खर्च की अधिकता से परेशान रहेंगे. अनायास भय सताएगा, सप्ताह के अंत में फिर सितारों की तरह चमकने लगेंगे. प्रेम का पूरा-पूरा साथ नहीं मिल पा रहा है. आपका प्रेम ड्यूअल कैरेक्टर निभा रहा है. इस बात को लेकर आप परेशान रहेंगे. बहुत परेशान न हों, गणेश जी की वंदना आप करते रहें.

मीन (Pisces – 20 Feb – 20 Mar): मीन राशि एक तीव्र गति से चलने वाली राशि होती है, जिसको जल्दी कोई समझ नहीं पाता है और जब तक कोई समझता है तब तक आप दो कदम आगे बढ़ गए होते हैं. इसलिए शत्रु आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाते हैं और आप आगे बढ़ते चले जाते हैं. रोजी रोजगार में तरक्की करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं. आर्थिक स्थिति सुधर रही है. आर्थिक मामले दिन पर दिन आगे बढ़ रहे हैं, संतान पक्ष से कुछ शुभ समाचार की प्राप्ति हो रही है. सप्ताह के अंत में खर्च की अधिकता से परेशान रहेंगे, यद्यपि धन शुभ कार्यों में खर्च होगा।

द्वारा : Pt Narendra Upadhyay (Astrologer, Gorakhpur)