Weekly Horoscope in Hindi 18 April To 24 April 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातक जहाँ एक तरफ उत्साहित बने रहेगें और अपने स्वाभिमान को ध्यान में रखते हुए सक्रिय बने रहेगें। वहीं अत्याधिक खर्च के कारण थोड़ा तनाव की भी स्थितियाँ बनेगीं। सोच-समझकर कार्य करें। नहीं तो स्थितियाँ पटरी से उतर सकती है व्यापार की दृष्टि से सप्ताह सावधानीपूर्वक आगे बढ़ने वाला है । जातक यदि बिना सावधानी से कार्य करेगा तो व्यापार एवं शेयर मार्केट में नुकसान उठा सकता है सही लक्ष्य एवं सही परिस्थिति का निराकरण करके ही अपनी क्रियाशीलता को आगे बढ़ायें। सूर्य को जल दें और किसी देवी की पूजा करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातकों मन उत्साहित तो रहेगा लेकिन किसी जोखिम से बचें नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। वाहन आदि सावधापूर्वक चलायें चोट-चपेट का योग बन सकता है। सुख-सुविधाओं के चक्कर में अधिक न रहें। नहीं तो दबाव एवं तनाव का सामना करना पड़ सकता है सोच-समझकर कार्य करें और निरन्तर क्रियाशील बने रहें। घर परिवार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगीं। सगे संबंधियों से तनाव एवं विवाद की स्थिति बन सकती है सोच-समझकर कार्य करें और परिस्थितियों की पूरी परख बनायें रखें। यदि स्थितियाँ पूरी तरह अनुकूल लगे तभी उस कार्य में हाथ लगायें।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का खर्च बढ़ा रहेगा। भागदौड़ का भी बहुत लाभ नहीं मिलेगा। विरोधी भी सक्रिय रहेगें। छोटी-छोटी बातों पर तर्क-वितर्क का सामना करना पड़ सकता है लेन-देने के मामले में भी सावधानी बरतें नहीं तो आर्थिक नुकसान की स्थिति बन सकती है। वाणी पर नियन्त्रण रखें। अनावश्यक क्रोध से बचें। सक्रियता बनायें रखें और निरन्तर क्रियाशील बनने का प्रयास करें। इस सप्ताह स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दें। ज्वर एवं अन्य तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि दबाव अधिक महसूस हो तो हनुमान जी का दर्शन एवं सुन्दरकाण्ड का पाठ करने से राहत मिलेगीं।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। सप्ताह के प्रारम्भ में स्थितियाँ बहुत अनुकूल रहेगीं जो कि मध्य तक बनी रहेगीं। जातक यदि कोई कार्य करेगा तो उसमें बड़ी सफलता का योग बन सकता है। सप्ताह के मध्य से एक दो दिनों तक कार्यों में दबाव रहेगा। सप्ताह का अन्त आते-आते अचानक कार्यों में गतिशीलता बढ़ेगी। बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। व्यापार आदि की दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है। बाजार में पैसा लगाना हितकर रहेगा और बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है।

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय बहुत अनुकूल रहेगा। जातक का महत्व बढ़ेगा किसी बड़ी कार्ययोजना पर कार्य करने का अवसर मिल सकता है। शासन प्रशासन से जुड़े लोगों के लिए भी समय अनुकूल है कोई बड़ी कार्य योजना पर कार्य करने का अवसर मिल सकता है देश विदेश घूमने का भी अवसर मिल सकता है। जातक के स्वभिमान की रक्षा होगी। जातक यदि राजनीति में होगा तो कोई बड़ी उपलब्धि भी मिल सकती है। व्यापार आदि की दृष्टि से भी सप्ताह अनुकूल है सूर्य को जल देने से स्थितियाँ अनुकूल होगीं और कोई बड़ा कार्य बन सकता है।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। लेकिन व्यापार आदि में दबाव की स्थिति बनी रहेगीं। घर परिवार की भी स्थितियाँ उतार-चढ़ाव वाली रहेगीं। कभी घर परिवार में स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं। कभी विषम स्थितियाँ भी बन सकती है। व्यापार आदि की दृष्टि से सप्ताह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है सोच-समझकर बाजार में पैसा लगायें। विद्यार्थियों के लिए भी समय मिलाजुला रहेगा। गणेश जी की पूजा करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के सक्रिय बने रहेगें। सुख-सुविधाओं को पटरी पर लाने के लिए जातक खूब परिश्रम करेगा। घूमने-फिरने का भी अवसर मिलेगा। प्रेम-संबंधों मे भी उतार-चढ़ाव के साथ अनुकूलता बनी रहेगीं लेकिन भावावेश में आकर अधिक खर्च से बचें। नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार की दृष्टि से सप्ताह लगभग अनुकूल है सोच-समझकर पैसा लगाने से बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। किसी देवी की पूजा करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि सक्रिय बने रहेगें। यद्यपि कार्य की अधिकता रहेगीं। लेकिन जातक का मन उत्साहित बना रहेगा। जातक को निरन्तर क्रियाशील बने रहना चाहिए विरोधी एवं प्रतिस्पर्धी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से जातक पर दबाव बना सकते है। सोच-समझकर कार्य करें। और क्रियाशील बने रहें। व्यापार आदि में भी बहुत जोखिम न उठायें। सावधानी से कार्य करें। वाहन आदि भी सावधानीपूर्वक चलायें चोट-चपेट की स्थिति बन सकती है स्वास्थ्य पर भी निगरानी बनायें रखें। यदि दबाव अधिक महसूस हो तो अपाहिजों को काली वस्तुओं का दान करने से राहत मिलेगी।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। लेकिन भागदौड़ एवं खर्च की भी अधिकता रहेगी। स्वास्थय पर भी ध्यान बनायें रखें। कभी-कभी शिथिलता महसूस हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी बहुत चिंता भी बन सकती है लेकिन मंगल की दृष्टि के कारण उत्साह बना रहेगा। जातक अपनी सक्रियता बनाये रखने में सफल होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा लेकिन कोई बड़ी सफलता न मिलने के कारण थोड़ा एक दबाव बना रह सकता है। सूझ-बूझ से काम लें और भविष्य की योजनाओं पर निरन्तर क्रियाशील बने रहें।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातकों के लिए समय लगभग अनुकूल है जातक यदि कोई योजना बनायेगा तो उसमें सफलता मिल सकती है। जातक अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर क्रियाशील बना रहेगा। किसी प्रोजेक्ट या ठेकेदारी के कार्यों में निरन्तर अपनी सक्रियता बनायें रखेगा। जिसका प्रतिफल जातक को मिलेगा। मशीनरी कार्यों से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह अनुकूल है। कई महत्वपूर्ण एवं बुनियादी कार्यों को करने का अवसर मिलेगा। क्रियाशील बने रहें। परिस्थितियाँ आपका इंतजार कर रही है। कोई बड़ा अनुबंध प्राप्त करने में जातक सफल हो सकता है। बहुत दिनों से रुके कार्यों को गति मिलेगी। कार्यों का पटरी पर आने से जातक के उत्साह में वृद्धि होगीं। शनि का दर्शन एवं दान करने से स्थितियाँ और अधिक अनुकूल होगीं।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा मानसिक तनाव से गुजरेगें क्योंकि किसी से वादा या अनुबंध कर लेने पर कार्यों में समयानुकूल पूर्ति न कर पाने के कारण एक मानसिक दबाव बना रह सकता है। सोच-समझकर कार्य करें विरोधी भी सक्रिय रहेगें। लड़ाई-झगड़े से बचें। वादा उतना ही करें जितना पूरा कर सके नहीं तो अनावश्यक मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार की दृष्टि से भी सप्ताह थोड़ा मिलाजुला है पूँजी निवेश के पहले बाजार की गतिशीलता को परखकर ही हाथ लगायें। किसी भी तरह के जोखिम से बचें। बड़े और बुद्धिमान लोगों के तर्क जाल से बचें। अपनी सूझबूझ एवं औकात के अनुसार ही आगे बढ़े। नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातकों को भागदौड़ की अधिकता रहेगीं। चाहकर भी कई महत्वपूर्ण कार्यों को पटरी पर लाने के लिए खूब परिश्रम करना पड़ेगा। तभी स्थितियाँ अनुकूल होगीं क्योंकि समय एवं सहयोगी लोग जातक से थोड़ी दूरी बना सकते है। जिससे जातक को मानसिक तनाव मिल सकता है। सूझबूझ एवं बौद्धिक क्षमता के अनुसार कार्य करें। तभी स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सुख-सुविधा पर विशेष ध्यान न देकर कार्य की गुणवत्ता और सही परिस्थिति को अनुकूल बनाने का ही प्रयास विशेष रुप से करना चाहिए। समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला है हर कार्य पटरी से उतरा हुआ है इसलिए सोच-समझकर कार्य करे और कार्यों को गतिशील बनाने के लिए निरन्तर सक्रिय बने रहें। विष्णु जी की पूजा करने से स्थितियाँ अनुकुलू होगीं और दबाव में कमी आयेगी।

द्वारा : Astrologer and Vaastuvid Dr. Trilokinath, Lucknow