डॉ. त्रिलोकीनाथ (ज्योतिर्विद्)। Weekly Horoscope in Hindi 18 July To 24 July 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): मेष – इस सप्ताह इस राशि के जातक परिश्रम खूब करेगें लेकिन उसके हिसाब से उनके परिश्रम का प्रतिफल उतना नहीं मिलेगा जितना प्रतिफल की वे अपेक्षा करेगें। थोड़ी सावधानी बनायें रखें। विरोधी सक्रिय रहेगें। आवश्यक रुप से जातक को किसी बिंदु पर उलझा सकते है। इसलिए निरन्तर सावधानी बनायें रखें। घर परिवारकी परेशानियों के कारण जातक थोड़ा तनाव महसूस कर सकता है। हनुमान जी की पूजा एवं सुन्दरकाण्ड का पाठ करने से स्थितियां पटरी पर आयेगीं।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ एवं पारिवारिक परेशानियां तनाव दे सकती है। वाहन सावधानीपूर्वक चलायें नहीं तो किसी बिंदु को लेकर अनावश्यक तर्क-वितर्क हो सकता है। जिससे जातक दबाव महसूस कर सकते है व्यापारिक दृष्टि से भी समय बहुत अनुकूल नहीं है अचानक बड़े लाभ या बड़ी हानि की स्थिति बन सकती है इसलिए सावधानी बनाये रखें। शेयर मार्केट में सोच-समझकर ही पैसा लगायें। अचानक शेयर मार्केट में लाभ मिलने से अधिक पैसा न लगा दे अन्यथा दूसरे क्षण हानि का सामना करना पड़ सकता है। समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला है सावधानी से निर्णय ले और आगे बढ़ते जाये। अपाहिजों को दान करने से स्थितियां पटरी पर आयेगीं।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह बहुत उत्तम है बुध अपने घर में है जो कि जातक को बहुत ऊंचाई पर ले जाने में अहम भूमिका निभा सकता है। इसलिए निरन्तर क्रियाशील बने रहें। समय जातक के पक्ष में है इसलिए जोखिम उठा सकता है क्योंकि समय जातक का साथ देगा तो बड़ा लाभ जातक को मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा। किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने का योग बन सकता है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। घर परिवार की भी स्थितियां पटरी पर आयेगीं। घर में भी खुशी का वातावरण बन सकता है मांगलिक कार्य का अवसर बन सकता है। गणेश जी की पूजा से स्थितियां अनुकूल होगीं।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुल रहेगा। जहाँ एकतरफ कार्यों की अधिकता के कारण तनाव की स्थिति रहेगी। वहीं दूसरी तरफ व्यस्तता के बीच जातक की सक्रियता भी बनी रहेगी। भागदौड़ एवं लोक अपवाद से बचें। जातक यदि सही दिशा में कार्य करेगा तो उसकी लोकप्रियता में वृद्धि भी हो सकती है। व्यापार की दृष्टि से भी समय मिलाजुला रहेगा। सोच-समझकर पैसा लगाने से बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहे और सतर्कता से कार्य करें।

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय सुखोभोग के प्रति ज्यादा आकर्षित होगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। जातक अपनी सुख-सुविधाओं पर भी खुलकर खर्च करेगा। लेकिन सावधानी बनाये रखें। नहीं तो अधिक व्यय होने की भी स्थिति बन सकती है। व्यापार की दृष्टि से समय मिलाजुला रहेगा अधिक खर्च से बचें। घूमने-फिरने का भी अवसर मिल सकता है लेकिन सावधानी से भ्रमण करें नहीं तो किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है किसी देवी की पूजा करने से स्थितियां अनुकूल रहेगीं।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। घर परिवार एवं सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जातक अपनी सूझ-बूझ एवं बौद्धिक कला से लोगों को प्रभावित करेगा। घर परिवार में कोई मांगलिक उत्सव का योग बन सकता है। व्यवसायिक दृष्टि से भी सप्ताह अनुकूल है बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें और कार्यों को गति प्रदान करते रहें। गणेश जी की पूजा करने से स्थितियां अधिक अनुकूल होगीं।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के जातक अपने कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए खूब परिश्रम करेगें। यद्यपि कार्यों में अढ़चने आ सकती है लेकिन जातक अपनी सक्रियता से कार्यों को नई दिशा देने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेगें। उसमें जातक थोड़ी सफलता भी मिल सकती है। विरोधी एवं प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा सावधान रहें नहीं तो वे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से तनाव दे सकते है। किसी के कहने पर अतिउत्साह एवं खर्च से बचें। नहीं तो बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। विचारों को निरन्तर न बदलें नहीं तो जातक के कार्य पटरी से हट सकते है सावधानी बनायें रखें। निरन्तर कार्य करते रहें।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि के जातक उत्साहित रहेगें। कार्यों को नई गति देने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेगें यद्यपि कार्यों में सक्रियता बनी रहेगी लेकिन कार्य व्यापार में उतार-चढ़ाव के बीच लाभकारी स्थितियां बनी रहेगी। किसी प्रकार के जोखिम से जातक यदि बचेगा तो कोई बड़ा कार्य को संपन्न करने में जातक सफल होगा। खिलाड़ियों के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा अधिक परिश्रम के बाद कोई बड़ी सफलता मिलने का योग बन सकता है। थोड़े बहुत व्यवधान आयेगें। उसका डट कर सामना करे व्यवधानों को कम करने के लिए अपाहिजों को काली वस्तुओं का दान करें। यह करने से जातक को कोई बड़ा मनोरथ पूर्ण हो सकता है।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम निकलेगा थोड़ी घरेलू परेशानियां रहेगीं। परिवार एवं रिश्तेदारों की आवाजाही के कारण थोड़ी व्यस्तता पूर्ण महौल रहेगा लेकिन इसी बीच जातक अपनी सक्रियता के द्वारा निरन्तर क्रियाशील बना रहेगा। भागदौड़ करते रहें और कार्यों को सही दिशा देते रहें आपके मन में जो लक्ष्य है उसकी पूर्ति धीरे-धीरे ही संभव हो सकती है लेकिन पथ से एकदम न डिगे और निरन्तर क्रियाशील बने रहें। विष्णु जी की पूजा करे और भगवान को याद करें इससे नई-नई राहें खुलेगी। और जातक को आगे बढ़ने में आसानी होगी।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय अनुकूल रहेगा। जमीन-जायजाद के मामलों में यह समय बहुत अनुकूल है जातक यदि क्रियाशील रहेगा तो कोई बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने में सफल हो सकता है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें और कार्यों को गति दें मशीनरी कार्यों एवं के क्रय-विक्रय में बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है। शनिवार को पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाने से स्थितियां अनुकूल होगीं। जातक के जो लक्ष्य रह गये है उसके पूर्ण होने का आधार भी बनने लगेगा। ईश्वरीय सत्ता पर विश्वास बनायें रखें।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इ स राशि के जातक सक्रिय रहेगें। निरन्तर सक्रियता एवं मेहनत के बाद भी अधिक लाभ न मिलने के कारण जातक तनाव महसूस कर सकता है। खाने-पीने में भी सावधानी रखें। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां भी जातक को तनाव दे सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। और सक्रियता बनायें रखें। व्यवसायिक दृष्टि से सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है इसलिए सोच-समझकर ही पैसा लगायें। किसी भी प्रकार के जोखिम से बचे उतावलेपन से बचें नहीं तो बड़ी परेशानी का योग बन सकता है। विष्णु जी की पूजा करने और निरन्तर सक्रिय बने रहें।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातक का समय मिलाजुल रहेगा। भागदौड़ रहेगी। भागदौड़ का परिणाम जातक के पक्ष में रहेगा। यद्यपि खर्च की अधिकता रहेगी। जिसके कारण जातक तनाव महसूस कर सकता है पढ़ाई-लिखाई एवं अध्ययन अध्यापन से जुड़े लोगों के लिए संघर्ष के साथ आगे बढ़ने का समय है थोड़ी सी शिथिलता बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। सक्रिय बने रहें। निरन्तर अपनी क्रियाशीलता से लोगों को प्रभावित करने का प्रयास करें। व्यापार की दृष्टि से समय मिलाजुला रहेगा। सोच समझकर पैसा लगायें नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।