Weekly Horoscope in Hindi 11 April To 17 April 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातकों के लिए समय थोड़ा संघर्षपूर्ण रहेगा। अधिक परिश्रम के बाद भी कार्य पटरी पर आयेगें। उतार-चढ़ाव के बीच कार्यों को नई दिशा मिलती रहेगी लेकिन विरोधी एवं प्रतिस्पर्धी भी चुनौती देते रहेगें। सूझ-बूझ से कार्य करें तभी स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं। व्यवसाय आदि की दृष्टि समय मिलाजुला है किसी तरह के जोखिम से बचें।वाहन आदि भी सावधानीपूर्वक चलाये नहीं तो चोट-चपेट लग सकती है अनावश्यक भ्रमण से बचें। हनुमान जी का दर्शन करने से स्थितियाँ पटर पर आयेगीं।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा दबाव महसूस करेगें। बीच-बीच में कुछ अच्छी स्थितियाँ बनेगीं। जिसका लाभ उठाने के लिए जातक प्रयास करेगा। लेकिन कभी-कभी दबाव का भी सामना करना पड़ सकता है। विरोधी कोई बड़ा संकट खड़ा कर सकते है इसलिए सोच-समझकर ही कार्य करें और अपने कार्यों को नई दिशा देने का प्रयास करें। यह सप्ताह व्यवसायिक दृष्टि से बहुत अनुकूल नहीं है इसलिए सोच-समझकर ही बाजार में पैसा लगायें नहीं तो दबाव का सामना करना पड़ सकता है कार्यों को गतिशीलता प्रदान करने के लिए निरन्तर सक्रिय बने रहें समय अनुकूल न होने के कारण हर परिस्थिति का पूर्ण निरिक्षण करने के बाद ही उसमें हाथ लगायें। नहीं तो अनावश्यक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर कार्य करें निरन्तर क्रियाशील बने रहें।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय भी लगभग अनुकूल रहेगा। थोड़ी बहुत मानसिक चिंता रहेगी लेकिन जातक सूझ-बूझ से कार्य करेगा तो स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं किसी से भी तर्क-वितर्क से बचें। अपवाहों पर ध्यान न दें अनावश्यक मानसिक तनाव से बचें। विद्यार्थियों का मन थोड़ा पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा। किसी प्रतिस्पर्धा में आशाजनक परिणाम न मिलने से थोड़ी निराशा हो सकती है। सोच-समझकर कार्य करें। व्यवसाय की दृष्टि से यह सप्ताह बहुत अच्छा नहीं है इसलिए व्यवसाय में किसी बड़े जोखिम से बचें। बाजार एवं शेयर मार्केट में भी सावधानी से पैसा लगायें। नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और रणनीति से काम करें। विरोधियों की चालों को ध्यान में रखें स्वास्थ्य पर भी निगरानी बनाये रखें नहीं तो स्वास्थ्य संबंधित बड़ी परेशानी का योग बन सकता है। गणेश जी की पूजा से राहत मिलेगी।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। सप्ताह के मध्य तक थोड़ी कार्य अधिकता एवं अनावश्यक तनाव की स्थिति रहेगी लेकिन सप्ताह के मध्य से स्थितियाँ पटरी पर आने लगेगीं। और हर कार्य बनने की परिस्थितियाँ बनने लगेगीं। जिससे जातक हर्षोल्लासित होगा कार्यों की अधिकता के कारण पड़ने वाले दबाव से भी राहत मिलेगी और जातक भी क्रियाशील होगा। सप्ताह के प्रारम्भ में बाजार या शेयर मार्केट में पैसा लगाने के जोखिम से बचें। सप्ताह के मध्य से ही कोई जोखिम उठायें तब तक स्थितियाँ पटरी पर आ जायेगीं और कई कार्यों के पूर्ण होने की संभावना भी बनेगी।ईष्ट मित्रों का सहयोग बढ़ेगा। कोई बड़ी कार्ययोजना बनने की स्थिति बन सकती है। शिव जी पूजा या जलाभिषेक करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं और मानसिक शांति मिलेगी।

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातक अपने महत्व को बनाये रखने में सफल होगें। कार्यों को नई दिशा देगें। कार्यों को ऊँचाई पर ले जाने के लिए सतत् प्रयास करते रहेगें। घर परिवार की जिम्मेदारियाँ पूर्ण होगीं। किसी महत्वपूर्ण कार्य को नई दिशा देने में जातक सफल होगा जातक यदि राजनीति में होगा तो उसे बड़ी सफलता मिल सकती है। कोई बड़ा पद या कोई मंत्रालय भी मिल सकता है। नोकरी पेशा वालों के लिए समय अनुकूल है। किसी अच्छे स्थान पर स्थानान्तरण या प्रमोशन का लाभ मिल सकता है सप्ताह का अन्त आते-आते स्थितियाँ और अनुकूल होगीं। जातक की यश पताका चारों और फैलेगी। और जातक इससे निरन्तर उत्साहित एवं क्रियाशील बना रहेगा। लोगों का सहयोग एवं प्रशंसा जातक को मिलती रहेगीं। सूर्य को जल देने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। कार्यों को नई दिशा देने की स्थितियाँ बनेगीं। कार्य व्यापार में उतार-चढ़ाव के साथ सक्रियता बनी रहेगीं। अचानक बड़े लाभ की भी स्थिति बनेगी। लेकिन मानसिक तनाव एवं कार्य अधिकता के कारण चिंता बनी रह सकती है। सोच-समझकर कार्य करें और गतिशील बने रहें। विद्यार्थियों के लिए समय मिलाजुला रहेगा। पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा। किसी प्रतियोगिता में आंशिक सफलता मिल सकती है। क्रियाशील बने रहें। अत्यधिक सूझ-बूझ एवं सतर्कता से किये गये कार्यों का अनुकूल परिणाम निकलेगा। सोच-समझकर आगे बढ़े और क्रियाशील बने रहें। घर परिवार की जिम्मेदारियाँ बढ़ेगीं। लेकिन घर परिवार को ध्यान में रखते हुए जातक को निरन्तर क्रियाशील बने रहना होगा। व्यापार आदि में स्थितियाँ अनुकूल बनी रहेगीं लेकिन सतर्कता बनाये रखें किसी तरह के जोखिम से बचें।नहीं तो तनाव मिल सकता है गणेश जी की पूजा करने से तनाव में कमी आयेगीं।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के सक्रिय बने रहेगें भागदौड़ का सकारात्मक परिणाम निकलेगा। लेकिन सतर्कता के साथ ही आगे बढ़े अनावश्यक प्रेम-संबंधों में न उलझे नहीं तो अध्याधिक व्यय के कारण तनाव मिल सकता है। सोच-समझकर आगे बढ़े खर्च वहीं करे जहाँ बहुत जरूरी हो। नहीं तो तनाव का सामना करना पड़ सकता है। घूमने फिरने का अवसर मिलेगा। सप्ताह के मध्य से स्थितियाँ थोड़ा अनुकूल होने लगेगीं और कई महत्वपूर्ण कार्य पटरी पर आयेगें। क्रियाशील बने रहें। और सोच-समझकर कार्य करें। व्यापार आदि की दृष्टि से सप्ताह मिलाजुला है सतर्कता से आगे बढ़े।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि सक्रिय बने रहेगें। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह लगभग अनुकूल रहेगा लेकिन नीच राहु की दृष्टि से कारण व्यवधानों का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर ही कार्य करें और क्रियाशील बने रहें। व्यापार आदि में कोई जोखिम न उठायें नहीं तो हानि का सामना करना पड़ सकता है निरन्तर क्रियाशील बने रहें और अपने कार्यों को गति प्रदान करें। विद्यार्थियों के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा। कभी पढ़ाई में मन लगेगा और कभी पढ़ाई से मन दूर होगा। इसलिए क्रियाशील बने रहें और अपने कार्यों को गति प्रदान करें। किसी बड़ी प्रतियोगिता से रणनीति से कार्य करें नहीं तो तनाव और व्यवधानों का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर कार्य करें। और क्रियाशील बने रहें। हनुमान जी का दर्शन करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। कार्य की अधिकता रहेगीं घर परिवार की चिंता भी बढ़ेगी। घर परिवार के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी भागदौड़ एवं व्यवधानों के कारण जातक को तनाव मिल सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और क्रियाशील बने रहें। व्यापार आदि की दृष्टि से भी समय मिलाजुला है उतरती साढ़े साती है आय की स्थितियाँ बनेगीं। लेकिन खर्च भी उच्च स्थिति का बना रहेगा। इसलिए सक्रिय बने रहें। और सोच-समझकर कार्यों को नई दिशा देते रहें। पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा। किसी बड़ी प्रतियोगिता में आंशिक सफलता का योग बन सकता है। व्यापार आदि की दृष्टि से भी समय लगभग अनुकूल रहेगा। व्यापार में पैसा लगाना हितकर हो सकता है।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय अनुकूल रहेगा । गुरु के हट जाने से शनि को खुलकर कार्य करने का अवसर मिलेगा। शनि अपनी सूझ-बूझ एवं कार्य दक्षता से निरन्तर क्रियाशील बना रहेगा। जिससे जातक के कार्यों में गतिशीलता बनी रहेगीं। सोच-समझकर कार्य करें और निरन्तर सक्रिय बने रहें। व्यापार आदि की दृष्टि से समय अनुकूल है बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। ठेकेदारी के कार्यों से जुड़े लोगों के लिए यह अनुकूल अवसर है निरन्तर क्रियाशील बने रहें और अपने कार्यों को गति प्रदान करें। विरोधी एवं प्रतिस्पर्धियों पर दबाव बनाने में इस सप्ताह जातक सफल होगा या प्रतिस्पर्धियों से काम निकालने में जातक सफल होगा।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। कार्य व्यापार की दृष्टि से गति शीलता बनी रहेगीं। गुरु के आने से थोड़ा व्यस्तता बढ़ेगी। लेकिन जातक सूझ-बूझ से कार्य करेगा। और अपने कार्यों को सही दिशा पर ले जाने का प्रयास करेगा। विद्यार्थियों के लिए समय मिलाजुला रहेगा। आंशिक सफलता का योग बन सकता है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। जमीन जायजात के कार्यों से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह लगभग अनुकूल है कोई बड़ा अनुबन्ध मिल सकता है। थोड़ी असतर्कता से बने बनायें काम बिगड़ भी सकते है। इसलिए रणनीति से आगे बढ़ने का प्रयास करें।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। एक तरफ जहाँ सूर्य जातक को सक्रिय बनाये रखेगा। और जातक के महत्व को प्रतिपादित करेगा। वहीं बुध जातक की क्रियाशीलता को प्रभावित करने की स्थिति बना सकता है। सोच-समझकर कार्य करें और निरन्तर क्रियाशील बने रहें। व्यापार आदि की दृष्टि से समय मिलाजुला रहेगा। बाजार या शेयर मार्केट की पूरी निगरानी के बाद ही बाजार में पैसा लगायें। नहीं तो नुकसान या पैसे के उलझ जाने के कारण जातक को तनाव मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय मिलाजुला रहेगा। किसी प्रतिस्पर्धा में बहुत अनुकूल परिणाम न मिलने से जातक तनाव महसूस कर सकता है। सोच-समझकर कार्य करें। और क्रियाशील बने रहें। विष्णु जी की पूजा से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

द्वारा : Astrologer and Vaastuvid Dr. Trilokinath, Lucknow