डॉ. त्रिलोकीनाथ (ज्योतिर्विद्)। Weekly Horoscope in Hindi 1 Aug To 7 Aug 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। सुख-सुविधाओं के प्रति मन आकर्षित प्रेम संबंध एवं रागात्मक अनुभूतियाँ जातक में विकसित होगीं। मंगल के प्रभाव के कारण संकल्प शक्ति भी विकसित होगी। कुछ बड़ा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। जातक कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के प्रति कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ सकता है। जातक साहसिक कार्यों में जातक को आगे बढ़ने का अवसर मिल सकता है या किसी खेलकूद में बड़ी विजय मिल सकती है। इस राशि वालों के लिए यह सप्ताह बहुत अनुकूल है। इसलिए इस राशि वाले किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कार्य करना चाहे तो उन्हें सफलता मिल सकती है। हनुमान जी की पूजा से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

वृष (Taurus): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा सावधानी से कार्य करें। किसी प्रकार का जोखिम न उठायें। वाहन आदि सावधानीपूर्वक चलायें चोट-चपेट लग सकती है। व्यवसायिक दृष्टि से सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है। इसलिए बाजार एवं शेयर मार्केट में अधिक पैसा लगाने से बचें।यदि किसी बड़ी योजना पर खर्च करना चाह रहें तो पूरी सावधानी बरतें। थोड़ी सी असावधानी बड़ी हानि का कारण बन सकती है। अत्यधिक भागदौड़ एवं खर्च की अधिकता से बचें। स्वस्थ्य पर भी निगरानी बनायें रखें। देशकाल एवं परिस्थितियों के अनुसार चलने का प्रयास करें। घरेलू समस्यायें थोड़ा तनाव दे सकती हैं लेकिन सूझ-बूझ से लिये गये निर्णयों से जातक को राहत मिलेगी। यदि किसी तरह का दबाव अधिक बने तो अपाहिजों को दान करने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय रहेगें। यद्यपि खर्च की अधिकता रहेगी। अनावश्यक मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। सूझ-बूझ से कार्य करें और किसी तरह के संदेह को परख कर ही कार्य करें। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियाँ भी जातक को तनाव दे सकती है। अपनी बात को मनाने के ले और उसे पटरी पर लाने के लिए जातक को विशेष रुप से सतर्कता बरतनी होगी। कुछ बुद्धिमान और बातों को महत्व न देने वालों को अपनी बातों से समझाने का प्रयास न करें क्योंकि अनेक तर्कों के बाद भी वे आपकी बातों से सहमत नहीं होगें। और अनावश्यक ऊर्जा नष्ट होगी। समय और परिस्थितियों के अनुसार कार्य करें। जो कार्य न बन पा रहे हो अधिक सूझ-बूझ के बाद उसे ईश्वर पर छोड़ दें। समय उस कार्य के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनायेगा।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह इस राशि के जातक सक्रिय बने रहेगें। सूझ-बूझ से कार्य लेने का प्रयास करेगें। अपने तर्क एवं बौद्धिक क्षमता से लोगों को आकर्षित करने का प्रयास करेगें। शासन प्रशासन से भी जातक को मदद मिलेगी। लेकिन बुध के कारण परेशानियाँ और संदेह की स्थिति भी जातक को परेशान कर सकती है। विरोधी भी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से तनाव दे सकते है। इस सप्ताह हानि लाभ के बीच कारोबार गतिशील बना रहेगा। यदि जातक सूझ-बूझ से कार्य करेगा तो व्यवसायिक मामलों में दबाव कम मिलेगा। विद्यर्थियों के लिए भी समय मिलाजुला रहेगा।क्रियाशील बने रहें। सूर्य को जल देने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं। और व्यवधानों में कमी आयेगीं।

सिंह (Leo): इस सप्ताह इस राशि के जातक अपने कार्यों एवं अपनी बुद्धिमत्ता से लोगों को प्रभावित करने में सफल होती है। जातक साहस और कर्मठता के बल पर कोई बड़ा कार्य करना चाहेगा तो उसमें उसे सफलता मिल सकती है या किसी बड़े कार्य को पटरी पर लाने में अहम भूमिका निभा सकते है। शासन प्रशासन से निरन्तर सहयोग मिलेगा और जातक भी कार्यों को बड़ी कुशलता से पूरा करने का प्रयास करते है संगीत कला में जातक की रुचि बढ़ेगी। इस सप्ताह नया वाहन या सौन्दर्य प्रसाधन से संबंधित कीमती वस्तुओं का क्रय करने में सफल हो सकती है। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। आपसी विश्वास एवं लगाव से जातक एक दूसरे के दिल को जीतने में सफल होगा। किसी देवी की पूजा एवं हनुमान चालीसा का पाठ करने से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह इस राशि के जातक थोड़ा मानसिक उलझन एवं तनाव में रहेगें। अनावश्यक वाद-विवाद से बचें। नहीं तो झगड़े फसाद की स्थिति बन सकती है। विद्यार्थियों का मन भी थोड़ा पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा। मन चंचल रहेगा। अनावश्यक तरीके की उलझनें जातक को तनाव दे सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। तभी कार्य पटरी पर आयेगें। व्यवसाय की दृष्टि से भी यह सप्ताह बहुत अनुकूल नहीं है। सोच-समझकर ही पैसा लगायें। झंझटी कार्य व्यापार झंझट पैदा करने वाले कार्य व्यापार से बचें। नहीं तो बड़ी परेशानी का योग बन सकता है। सावधानी से कार्य करें। निरन्तर क्रियाशील बने रहें। गाय को हरा चारा खिलाने से स्थितियाँ पटरी पर आयेगी।

तुला (Libra): इस सप्ताह इस राशि के जातकों का समय मिलाजुला रहेगा। जातक यदि अपने क्रोध पर नियन्त्रण रख सकेगा तो एक आध महत्वपूर्ण कार्य करने में जातक सफल हो सकता है। प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव के बीच निरन्तर बनती रहेगी। जातक यदि सूझ-बूझ से कार्य करेगा तो प्रेम को अधिक ऊँचाई पर ले जाने में सफल हो सकता है लेकिन थोड़ी सी गलती बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकती है। इस सप्ताह खर्च की अधिकता रहेगी। इसलिए सोच-समझकर ही पैसा व्यय करें नहीं तो आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जातक को सुख-सुविधाओं एवं फैशन पर अधिक खर्च से बचने का प्रयास करना चाहिए।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह इस राशि के जातकों की मनोदशा ऊँचाई पर रहेगी। जातक बड़ा कार्य करने के लिए बड़ी योजनायें बनाने में सफल हो सकता है। जमीन जायजात या भवन निर्माण की दिशा में जातक को कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। जातक यदि सरकारी सेवा में होगा तो प्रमोशन या अच्छे स्थान पर स्थानान्तरण होने पर जातक अपने महत्व को बढ़ाने में सफल हो सकता है। खिलाड़ियों के लिए समय बहुत अनुकूल है सेना पुलिस में काम करने वाले लोगों के लिए भी समय अनुकूल है। कोई बड़ी उपलब्धि या महत्वपूर्ण कार्य होने की स्थिति बन सकती है। सक्रिय बने रहें। किसी भी क्षेत्र में बड़ी विजय मिलने का योग है। हनुमान जी की पूजा एवं दर्शन से स्थितियाँ अधिक अनुकूल होगीं।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक सूझ-बूझ से कार्य करेगें। थोड़ा घरेलू परेशानियाँ जातक को बीच-बीच में तनाव दे सकती है। निरन्तर क्रियाशील बने रहें और कार्यों को गति देते रहें। प्रेम प्रसंगों में उतार-चढ़ाव के साथ कभी उदासीन स्थितियाँ बनेगी तो कभी आशाजनित स्थितियाँ बनेगी इसलिए ज्यादा प्रेम प्रसंग में न उलझें अपने कार्यों एवं लक्ष्य की दिशा में निरन्तर आगे बढ़ते रहें। कार्य व्यापार की दृष्टि से समय मिलाजुला रहेगा। सोच-समझकर बाजार में पैसा लगाने पर बड़े लाभ की स्थिति का योग भी बन सकता है। विष्णु जी की पूजा करें विषम परिस्थियाँ दूर होगीं।

मकर (Capricorn): इस सप्ताह इस राशि के जातक अपने अथक परिश्रम एवं सूझ-बूझ से स्थिति को नई दिशा देने में सक्रिय भूमिका निभायेगें। कार्य व्यापार की दृष्टि से सप्ताह उत्तम है । बाजार में पैसा लगाना लाभप्रद हो सकता है। कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में विलम्ब की स्थिति बन सकती है। लेकिन जातक अपने अथक परिश्रम एवं क्रियाशीलता से स्थिति को पटरी पर लाने में सफल होगा। भवन निर्माण एवं जमीन जायजात से जुड़े मामलों में स्थितियाँ अनुकूल है। बड़े लाभ का योग बन सकता है। अपनी सक्रियता बनायें रखें और जातक निरन्तर क्रियाशीलता से विशेष उन्नति करने में सफल हो सकती है।

कुंभ (Aquarius): इस सप्ताह इस राशि के जातक उतार-चढ़ाव के साथ अपनी क्रियाशीलता को बनायें रखेगें। घर परिवार की जिम्मेदारियाँ थोड़ा तनाव दे सकती है। लेकिन जातक अपने सूझ-बूझ एवं पराक्रम से स्थिति को पटरी पर लाने में सफल होगा। विद्यार्थियों के लिए भी समय मिलाजुला रहेगा। कभी पढ़ाई में मन लगेगा तो कभी पढ़ाई से मन उचाट होगा। सोच-समझकर ही निर्णय लें और परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए खूब परिश्रम करें। भाग्य भी अधिक परिश्रम के बाद ही साथ देगा। चालाक एवं कुटिल लोगों से सावधान रहें नहीं तो आपके बने बनाये काम बिगाड़ सकते है। बहुत परख कर ही किसी पर विश्वास करें। विष्णु की पूजा से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।

मीन (Pisces): इस सप्ताह इस राशि के जातकों कार्य धीरे-धीरे पटरी पर आने लगेगा। सूझ-बूझ से लिये गये निर्णयों का सकारात्मक परिणाम निकलेगा। बहुत दिनों से चली आ रही उदासी का बादल छटेगा। आशा की नई किरण निकलेगी। जिस पर चलकर जातक अपने बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकता है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई लिखाई में लगने लगेगा। कार्य व्यापार में भी सुधार होने लगेगा। बड़े लाभ का योग भी बन सकता है।घूमने –फिरने में अभी कम ध्यान दें नहीं तो अधिक खर्च के कारण तनाव मिल सकता है। स्वास्थ्य पर भी निगरानी बनायें रखें। स्वास्थ्य संबंधित कोई जोखिम न उठायें। विष्णु जी की पूजा से स्थितियाँ पटरी पर आयेगीं।