विराट कोहली ने टोक्यो ओलंपिक विजेताओं को दी बधाई, कहा- 'हमें आप पर गर्व है'
विराट कोहली ने टोक्यो ओलंपिक विजेताओं को दी बधाई, कहा- ‘हमें आप पर गर्व है’

यह भी पढ़ें

टोक्यो (आईएएनएस)। ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के शानदार दो गोल और गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गोल का बचाव करते हुए भारत को ग्रुप ए के मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-2 से जीत दिलाई। टोक्यो ओलंपिक में पुरुष हॉकी प्रतियोगिता की शुरुआत शनिवार को हुई। न्यूजीलैंड के केन रसेल ने छठे मिनट में पेनल्टी कार्नर बनाकर भारत को शुरुआती झटका दिया। उन्होंने चार मिनट बाद स्कोर बराबर किया जब उन्होंने अपने दूसरे पेनल्टी कार्नर से पेनल्टी स्ट्रोक अर्जित किया। भारत के पहले पेनल्टी कार्नर पर चौथे मिनट में क्रॉसबार पर प्रहार करने वाले रूपिंदरपाल सिंह ने कोई गलती नहीं की और गेंद को न्यूजीलैंड के गोलकीपर लियोन हेवर्ड को छकाते हुए पोस्ट में डाला।

Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल
Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल

यह भी पढ़ें

भारत ने किया मजबूती से बचाव
हरमनप्रीत ने एक शानदार फ्लिक के साथ भारत के दूसरे पेनल्टी कार्नर पर गोल किया। उन्होंने 26वें मिनट में गोलकीपर के बायीं ओर से गेंद निकाली। उन्होंने सात मिनट बाद भारत के तीसरे पेनल्टी कार्नर पर फिर से प्रहार किया और भारत दूसरे हाफ की शुरुआत में 3-1 से आगे हो गया। स्टीफन जेनेस ने 43 वें मिनट में अवसरवादी गोल के साथ न्यूजीलैंड के लिए इसे 2-3 कर दिया। कीवी खिलाड़ियों ने दबाव बनाने की पूरी कोशिश की और चौथे क्वार्टर में तीन पेनल्टी कार्नर अर्जित किए, लेकिन भारतीयों ने मजबूती से बचाव किया और उन्होंने यहां ओई हॉकी स्टेडियम में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।

न्यूजीलैंड जैसी दिग्गज टीम को दी मात
यह भारतीयों द्वारा एक अच्छा प्रदर्शन था। न्यूजीलैंड की टीम काफी मजबूत मानी जाती है। रसेल में उनके पास एक अच्छा आक्रमण और एक मजबूत पेनल्टी कार्नर है। भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था और अमित रोहिदास और बीरेंद्र लाकड़ा के ठोस डिफेंस ने कई गोल का बचाव किया, जिससे उन्हें कीवी हमले से बचने में मदद मिली। श्रीजेश भी शानदार फाॅर्म में थे क्योंकि उन्होंने चौथे क्वार्टर में न्यूजीलैंड के तीन अच्छे प्रयासों को रोक दिया था, इससे न्यूजीलैंड की टीम बैकफुट पर चली गई।

अब ऑस्ट्रेलिया से होगी जंग
न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ शुरुआती मैच को महत्वपूर्ण माना था और कुछ अंक हासिल करना चाहता था। ऐसा लग रहा था कि जब केन रसेल ने उन्हें छठे मिनट में आगे कर दिया तो वे इसे मैनेज कर लेंगे। लेकिन भारतीयों ने खेल को उनसे दूर करने के लिए जोरदार वापसी की। हालांकि, भारत की अगली चुनौती काफी कठिन होने वाली है। एक जीत के बाद उनका सामना मजबूत ऑस्ट्रेलिया टीम से होगा।