कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। भारत बनाम पाकिस्तान के बीच मैच का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। आईसीसी ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए टीमों को ग्रुप डिवीजन कर दिया है। विराट कोहली की टीम इंडिया को 17 अक्टूबर से ओमान और यूएई में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में सुपर 12 के ग्रुप 2 में बाबर आजम की पाकिस्तान के साथ रखा गया है। इस ग्रुप में केन विलियमसन की न्यूजीलैंड टीम की दूसरी टीम है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दो क्वालीफायर के अलावा वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के साथ ग्रुप ऑफ डेथ (ग्रुप 1) में हैं।

राउंड 1 (क्वालीफाइंग स्टेज):

ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान

सुपर 12s (फाइनल राउंड):

ग्रुप 1: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1, बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी1, ए2

ये है ग्रुप ऑफ डेथ
मध्य पूर्व में इस साल के टी 20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ-साथ दो अभी तक निर्धारित क्वालीफायर के साथ रखा गया है। ICC ने पुरुषों के 20-ओवर टूर्नामेंट के सातवें संस्करण के लिए समूहों की पुष्टि की है, जिसमें एक बार फिर दो चरण शामिल होंगे – प्रारंभिक क्वालीफायर राउंड और सुपर 12।

फर्स्ट राउंड में 8 टीमें
आईसीसी टी-20 विश्व कप पहले दौर में आठ टीमें होंगी, जिन्हें चार-चार के दो ग्रुप में बांटा गया है। ये वो टीमें है जो टूर्नामेंट के मुख्य भाग के लिए खुद से क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं। इनमें से प्रत्येक ग्रुप की दो टीमें फिर सुपर 12 चरण में भिड़ेंगी। श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया ग्रुप ए में हैं जबकि बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान ग्रुप बी में हैं।

ऐसे बनाया गया सुपर 12 स्टेज
सुपर 12 में प्रत्येक समूह में पहले से ही चार टीमें शामिल हैं जो अपनी हाई रैंकिंग के कारण खुद से क्वालीफाई कर गई हैं। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ ऑस्ट्रेलिया ग्रुप 1 में है, जबकि भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान ग्रुप 2 में शीर्ष क्रम की टीमें हैं।

जल्द जारी होगा शेड्यूल
सुपर 12 में प्रत्येक टीम अपने समूह की पांच अन्य टीमों से खेलेगी, प्रत्येक समूह में शीर्ष दो टीमें फिर सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलेगा और ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। हालांकि मैच की तारीखों का एलान बाद में किया जाएगा। यह टूर्नामेंट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। भारत 2021 की मेजबानी करने वाला था, लेकिन उस देश में कोरोनोवायरस तबाही ने इसे मध्य पूर्व में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर कर दिया।