कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। MP Board 10th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। फाइनली 10वी बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। आधिकारिक सूचना के मुताबक के मुताबिक मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) द्वारा वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर 10वी बोर्ड परीक्षा का परीणाम आज शाम 4 बजे जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से बोर्ड परीक्षाएं रद हुई थी जिसके चलते वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर ही रिजल्ट तैयार हुए हैं। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते है। सभी स्टूडेंट mpbse.nic.in,mpbse.mponline.gov.in,mpresult.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप पर भी देख सकते हैं रिजल्ट
वर्तमान महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड ने सभी छात्रों के लिए घरों से बाहर निकले बिना एमपी बोर्ड कक्षा 10 के परिणामों की आसान उपलब्धता और सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए हैं। इसके तहत ही 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए एमपीबीएसई की वेबसाइट पर आ रहा है। इसके अलावा मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए मोबाइल ऐप्प पर भी विशेष व्यवस्था की है। सभी स्टूडेंट्स अपने मोबाइल पर MPBSE MOBILE App अथवा MP Mobile App Download करके और Know Your Result का सेलेक्ट करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक भरकर सेंड करेंगे। इसके बाद रिजल्ट देख सकते हैं।

इस आधार पर दिए जाएंगे स्टूडेंट को नंबर
मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा10वीं का परिणाम शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा ,प्री-बोर्ड परीक्षा,यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही तैयार किया गया है। इसमें प्री-बोर्ड का 50 फीसद,यूनिट टेस्ट का 30 फीसद और इंटरनल असेसमेंट का 20 फीसद से वेटेज लिया गया है। अगर रिजल्ट में न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं,तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके साथ ही जो भी स्टूडेंट अपने परीक्षा परीणामों से संतुष्ट नही होगा वह परीक्षा में बैठ सकता है। एमपी बोर्ड 1 से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षाओं का आयोजन कराएगा। इसके चलते स्टूडेंट अपने अंकों में सुधार कर सकेंगे। इसके लिए 1 से 10 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।