नई दिल्ली (पीटीआई)। देश में इस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर बरप रहा है। ऐसे में आज मंगलवार को मनाई जा रही हनुमान जयंती पर लोग हनुमान जी से इस कोरोना वायरस संकट को काटने दुआ कर रहे हैं। इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि हनुमान जयंती का पावन अवसर भगवान हनुमान की करुणा और समर्पण भाव को याद करने का दिन है। मेरी कामना है कि कोरोना महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में निरंतर उनका आशीर्वाद प्राप्त होता रहे। साथ ही उनके जीवन और आदर्शों से हमेशा प्रेरणा मिलती रहे।

गृहमंत्री अमित शाह और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

वहीं देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस विशेष दिन पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि ‘हनुमान जयंती’ की हार्दिक शुभकामनाएं। संकट मोचन श्री हनुमान सभी के कष्टों को दूर कर आरोग्यता का आशीर्वाद दें और इस महामारी से लड़ने के लिए सभी देशवासियों को शक्ति प्रदान करें। जय श्री राम! वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सभी को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती

हनुमान जयंती हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। हनुमान, जिन्हें वानर भगवान के रूप में भी जाना जाता है, इस दिन उनका जन्म हुआ था। भगवान हनुमान को वानर रूप में पूजा जाता है। वहीं मान्यताओं एवं कैलेण्डर के अनुसार साल भर में कई बार हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाता है। हालांकि उत्तर भारत में चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती का अधिक महत्व है।