Gorakhpur Panchayat Chunav Result 2021 Result Live update- sec.up.nic.in: गोरखपुर में 12-12 घंटे के दो शिफ्टों में मतों की गिनती का काम होना है। जरूरत पड़ने पर तीसरे शिफ्ट में भी गिनती होगी। ग्राम प्रधान, सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए डाले गए वोटों की गिनती ब्लाकों के मतगणना केंद्रों पर ही हो रही है। जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम जिला मुख्यालय से जारी किए जाएंगे जबकि अन्य पदों के परिणाम ब्लाकों से जारी होंगे। जिले में पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह की बहू एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री फतेह बहादुर सिंह की पत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, जंगल कौड़िया के पूर्व ब्लाक प्रमुख गोरख सिंह सहित करीब दर्जन भर दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

भाजपा व सपा ने किया जीत का दावा
भाजपा व सपा ने 19-19 उम्मीदवारों के जीत का दावा किया है। इसमें कुछ ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जिन्हें पाटियों ने अपना उम्मीदवार नहीं बनाया था और न ही उन वार्डों में कोई प्रत्याशी ही खड़ा किया था। बसपा की ओर से तीन सीटों पर जीत का दावा किया जा रहा था। कांग्रेस की ओर से कोई दावा नहीं आया। जिले में कई युवा प्रत्याशियों ने जिला पंचायत के चुनाव में बढ़त बनाई थी, इनमें से कई निर्दलीय चुनाव लड़े थे।

जीत की खुशी मनाएं पर जिम्‍मेदारी भी याद रखें: रवि किशन, सांसद
उधर, सांसद रवि किशन ने पंचायत चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी प्रत्याशियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार और प्रशासन को सहयोग देने के लिए भी सभी प्रत्याशियों के प्रति आभार भी ज्ञापित किया। सांसद ने कहा कि सभी विजयी प्रत्याशियों को जीत की खुशी मनानी चाहिए लेकिन उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि उनकी जिम्मेदारी अब काफी बढ़ गई है। सभी विजयी प्रत्याशियों को गांव, क्षेत्र व जिले के विकास का संकल्प लेना होगा।

प्रधानी जीती लेकिन कोरोना ने हराया
गोरखपुर के बड़हलगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत जैतपुर के ग्राम प्रधान प्रत्याशी पवन साहनी कोरोना से जिंदगी की जंग 22 अप्रैल को हार गए थे। रविवार को परिणाम की घोषणा हुई तो उनको 139 मत मिले। उनके प्रतिद्वंद्वी अवनीश को 74 मत मिले हैं। परिणाम की जानकारी मिलते ही स्वजन फफक पड़े। चुनाव में प्रचार के दौरान ही पवन कोरोना का शिकार बन गए थे।

कोरोना से मौत के बाद 6 मतों से जीता युवा प्रत्‍याशी, समर्थकों की आंखों में आए आंसू
इसे हाथ की लकीरों का खेल कहें या भाग्य में राजयोग का ना होना। महज 28 वर्ष के युवक ने बीडीसी पद पर चुनाव में तो जीत दर्ज कर ली लेकिन कोरोना से लड़ाई में वह जिंदगी की जंग हार गया। यदि वह 6 दिन और जीवित रहता है तो अपने प्रतिद्वंदी से खुद को 6 वोट से जीता हुआ देख पाता।

इलेक्‍शन से एक दिन पहले उम्‍मीदवार को मारी गोली, मौत के बाद मिली जीत
गोरखपुर के खजनी थाना क्षेत्र के महुआडाबर चौकी अंतर्गत ग्रामसभा मिश्रौलिया के पूर्व प्रधान व राघवेंद्र उर्फ गिलगिल दुबे ग्राम प्रधान का चुनाव जीत गए हैं। उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 300 मतों से शिकस्‍त दी है। उनकी बीते 19 अप्रैल को लखनऊ में इलाज के दौरान मौत हो गई। वह वर्ष 2005 से 2015 तक ग्राम प्रधान रहे हैं। बता दें चुनावी रंजिश को लेकर बीते 14 अप्रैल को ग्रामसभा के एक अन्य प्रधान प्रत्याशी शंभू यादव ने राघवेंद्र उर्फ गिलगिल दूबे को गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस उसे व उसके दो समर्थकों को गिरफ्तार करके जेल भेज चुकी है।

मतपत्र पर अंगूठे के निशान को पहले बताया वैध, बाद में दिया अवैध करार
खजनी के गणेश पाण्डेय इंटर कालेज में मतगणना के दौरान रिटर्निंग आफिसर आरके सिंह पर प्रत्याशियों ने मनमानी का आरोप लगाया। प्रत्याशियों का आरोप है कि उन्होंने मतपत्र पर पहले अंगूठे लगे निशान को वैध बताया, बाद में उसे अवैध करार दे दिया। जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी सूर्यलाल सहित कई प्रत्याशियों ने आरओ आरके सिंह से आपत्ति जताई कि वह मतपत्र पर अंगूठे के निशान को इनवैलिड कैसे करार दे रहे हैं, जबकि दोपहर में उन्होंने ही कहा था कि मतपत्र पर अंगूठे का निशान भी वैध होंगे।

मत पत्र पर अंगूठा लगने को लेकर मतगणना केंद्र पर मारपीट, पुलिस ने चलाई लाठियां
देवरिया जिले के तरकुलवा स्थित मतगणना केंद्र पर ग्राम प्रधान पद के दो समर्थकों के आपस में मारपीट करने के चलते पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी। इसके चलते मौके पर भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई और आधे घंटे तक मतगणना कार्य भी प्रभावित रहा। तरकुलवा के टेबल संख्या 24 पर कैथवलिया ग्राम सभा की मतगणना हो रही थी, एक मत पत्र पर मुहर के साथ ही अंगूठा भी लग गया था, जिसको लेकर कहासुनी होने लगी और देखते ही देखते समर्थक आपस में ही मारपीट करने लगे। इसके चलते वहां माहौल बिगड़ गया। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर मामले को शांत कराया।

पढ़ें सिद्धार्थनगर के विजयी उम्‍मीदवारों की पूरी लिस्‍ट (Siddharthnagar Panchayat Chunav results full list of winning candidates)
सिद्धार्थनगर जिले के सभी ब्लाक में मतगणना जारी है। ग्राम प्रधान पद के परिणाम आने शुरु हो गए हैं। कुछ ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के परिणाम घोषित हो चुके हैं। जिले का पहला परिणाम करीब 12 बजे भनवापुर ब्लाक के ग्राम पंचायत हसुड़ी औसानपुर का आया। बता दें कि इस ग्राम पंचायत ने एक अंतरराष्ट्रीय और छह राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

May Monthly Horoscope 2021: सिंह व वृश्चिक राशि वालों के लिए इस माह प्रमोशन और उन्‍नति का योग है, पढ़ें सभी राशिफल

ग्राम प्रधान पद के परिणाम पूरी सूची एक नजर में

ब्लाक- ग्राम पंचायत- विजेता
भनवापुर- हसुड़ी औसानपुर- दिलीप त्रिपाठी
भनवापुर- चुरिहार- सावित्री देवी
जोगिया- बंगरा- महेंद्र कुमार
जोगिया- सेखुईया- हनुमान प्रसाद
जोगिया- गोनहा- शीला देवी
जोगिया- सेहुड़ा- रामवृक्ष
जोगिया- गंगवा छपिया- अतीउल्लाह
इटवा- सरपोका- माधुरी
इटवा- परसा- अक्लीमुन्निशां
इटवा- इमलिया- सरिता सिंह
खेसरहा- छितही- मुराती देवी
खेसरहा- पूरनजोत- पार्वती
खेसरहा- पकरिया- टिकोरी
खेसरहा- टिकुईया- शालिनी
खेसरहा- ढ़ढोरा- जाबिर अली
खेसरहा- परोई- सुरेंद्र कुमार
खेसरहा- रिठिया- नेवास अली
शोहरतगढ़- कोरीडीहा- रेनू शर्मा
शोहरतगढ़- परसिया- संध्या कुमारी
मिठवल- कम्हरिया खुर्द- अखिलेश सिंह
मिठवल- लौकिया- मोमिना खातून
मिठवल- निसहर- बिंदा देवीृ

Bank Holidays May 2021: मई में लॉकडाउन नहीं बल्कि इन कारणों से 12 दिन बैंक रहेंगे बंद

मिठवल- सिकटा प्रथम- केशमती
मिठवल- पिपरा मिश्र- मालती देवी
डुमरियागंज- झहरावं- अकीलमुन्निशां
डुमरियागंज- अल्लापुर- शांति
खुनियांव- बेलवा- आयुषी राय शर्मा
उसका बाजार- भिटिया- सतीश चौधरी
लोटन- बरडाड बरदही- सुनैना त्रिपाठी
लोटन- सपही- रत्नेश शुक्ला
लोटन- लकड़ा- राधिका उर्फ रिधाका
लोटन- रसियावल कला- विंध्यवासिनी देवी
लोटन- फुटुक- प्रवेश शुक्ला
लोटन- चनरैया- रामनरेश
लोटन- परसौना- सुनील सिंह
बर्डपुर- बरगदी- प्रभात चौधरी
बर्डपुर- सेमरी- संतोष कुमार
बर्डपुर- पिपरसन- उर्मिला देवी
बढ़नी- परसा- सुधा सिंह
बढ़नी- जोबकुंडा- करम हुसैन
बढ़नी- पिकौरा- सलोनी यादव
नौगढ़- कुशभौना- चंद्रमणि यादव

गोरखपुर में तीन वोट से जीता प्रत्‍याशी
गोरखपुर के सरदार नगर ब्लाक के छपरा मंसूर से प्रत्‍याशी दीपक कुमार ने कांट की टक्‍कर में तीन मतों से जीत दर्ज की है। प्रशासन ने विजयी प्रत्याशियों के जुलूस निकालने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। जो भी इसका उलंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि चुनाव परिणाम के पश्चात किसी भी प्रकार का विजय जुलूस निकालते हुए पाए जाने पर आईपीसी, महामारी अधिनियम और धारा 144 के उल्लंघन की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

सुबह 8 बजे शुरू हुई मतों की गिनती

गोरखपुर में त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव की रविवार 2 मई को मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही है। सुबह आठ बजे से जिले के 20 ब्‍लॉक मुख्‍यालय पर मतों की गिनती यके बढ़ते संक्रमण को देखते हुए परिसर में केवल प्रत्‍याशी व एजेंट को ही प्रवेश मिलेगा। 15 अप्रैल को जिले के 1849 मतदान केंद्र व 4657 मतदेय स्थलों पर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए वोट डाले गए थे।

मतों की गिनती में देरी

गोरखपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले देवरिया जिले में पंचायत चुनाव के मतों की गिनती के लिए मतगणना कर्मियों की कमी के चलते करीब डेढ़ घंटे बाद कई केंद्रों पर काउंटिंग शुरू हो सकी। विकासखंड बरहज एवं बनकटा में कर्मचारियों की कमी के चलते मतगणना लगभग डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुई।

किस पद के लिए कितने उम्‍मीदवार
गोरखपुर में ग्राम प्रधान के 1294 पदों पर 8822 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहीं ग्राम पंचायत सदस्‍य के 16372 पदों के लिए 6891 प्रत्‍याशी अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। बीडीसी के 1700 पदों के लिए 8175 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है। जिला पंचायत सदस्‍य के 68 पदों के लिए 866 प्रत्‍याशियों ने चुनाव लड़ा है।

UP Panchayat Election Results 2021

Kanpur Panchayat Chunav Result 2021

Gorakhpur Panchayat Chunav Result 2021