नई दिल्ली (पीटीआई)। देश में आज मंगलवार से नवरात्रि का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोगों को नवरात्रि की शुरुआत की शुभकामनाएं दीं और पारंपरिक हिंदू कैलेंडर के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों को अपना नया साल मनाने की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में, भारत भर के लोग विभिन्न त्योहारों को चिह्नित करने जा रहे हैं। ये त्योहार भारत की विविधता और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को प्रदर्शित करते हैं। ये सभी त्योहार पूरे देश में खुशी, समृद्धि और भाईचारा फैलाने वाले हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट
पीएम ने उगादि, गुड़ी पड़वा, सजिबु चीराबा, नवरेह और चेटी चंड पर लोगों की कामना की। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों द्वारा नए साल का त्योहार मनाया जाता है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि चेटी चंड पर बधाई, विशेष रूप से सिंधी समुदाय को। भगवान झूलेलाल का विशेष आशीर्वाद सदैव हम पर बना रहे। मैं प्रार्थना करता हूं कि आने वाले वर्ष में सभी की इच्छाएं पूरी हों। आप सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं! मैं अच्छे स्वास्थ्य और सभी के कल्याण के लिए भी प्रार्थना करता हूं। उन्होंने बैशाखी पर लोगों को पंजाब में मनाए जाने वाले फसल उत्सव के लिए शुभकामनाएं दीं।

राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं
वहीं इसके पहले नवरात्रि की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को गुड़ी पड़वा, बैसाखी, विशु, नवरेह और अन्य त्योहारों की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुकामनाएं देते हुए कहा कि ये त्योहार देश की समृद्ध संस्कृति का प्रदर्शन करते हैं। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि चैत्र शुक्लादि, उगादि, गुड़ी पड़वा, चेटी चंड, बैसाखी, विशु, नवरेह और साजिबू चेराओबा त्योहारों के पावन मौके पर मैं सभी नागरिकों को शुभकामनाएं देता हूं।