मुंबई (पीटीआई)। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 135.05 अंक या 0.26 प्रतिशत नीचे 52,443.71 अंक के स्तर तक पहुंच कर बंद हुआ। जबकि एनएसई निफ्टी भी 37.05 अंक या 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,709.40 अंक रह गया। सेंसेक्स पैक में कोटक बैंक टाॅप लूजर रहा। इसके शेयरों में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही।

सेंसेक्स पैक में भारती एयरटेल टाॅप गेनर

बिकवाली के दबाव में टूट कर बंद होने वाले सेंसेक्स पैक में शामिल अन्य शेयरों में डाॅ. रेड्डीज, एमएंडएम, पावरग्रिड, एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया तथा एचडीएफसी बैंक रहे। दूसरी ओर बिकवाली के दबाव के बावजूद सेंसेक्स पैक में शामिल भारती एयरटेल, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक तथा बजाज फाइनेंस के शेयर लाभ कमाने में कामयाब रहे।

कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 74.08 डाॅलर प्रति बैरल

एशिया में शंघाई तथा टोक्यो के शेयर बाजारों में कारोबारी सौदे नुकसान के साथ बंद हुए जबकि हांगकांग तथा सियोल के शेयर बाजारों में कारोबार लाभ के साथ खत्म हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों में मिड सेशन सौदे लाभ के साथ किए गए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सौदा 0.76 प्रतिशत तेजी के साथ 74.08 डाॅलर प्रति बैरल के भाव पर हुआ।

यूरोपीय शेयरों में पाॅजिटिव ट्रेंड से रिकवरी

रिलायंस सिक्योरिटीज में स्ट्रेटजी हेड बिनोद मोदी ने कहा कि चीनी नीतियों के चलते आईटी शेयरों पर बिकवाली का दबाव बना हुआ है। इससे ग्लोबल मार्केट में गिरावट देखने को मिली। घरेलू बाजार भी नकारात्मक ग्लोबल ट्रेंड से प्रभावित रहा तथा फाइनेंशियल शेयरों में बिकवाली शुरू हो गई। बाद में यूरोपीय शेयरों के सकारात्मक रुख की वजह से बाजार में सुधार आया।