नई दिल्ली (पीटीआई)। सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पेट्रोल कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई जबकि डीजल के रेट में 23 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया। 4 मई के बाद यह 23वीं बार ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। नई वृद्धि से पेट्रोल-डीजल के भाव नये स्तर पर पहुंच गए हैं।

छह राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पार

दिल्ली में पेट्रोल अब तक सबसे महंगा 96.12 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है। यहां एक लीटर डीजल के लिए अब 86.98 रुपये चुकाने होंगे। वैट, माल भाड़ा तथा स्थानीय टैक्स लगने की वजह से देश के अन्य राज्यों में पेट्रोल तथा डीजल के रेट अलग-अलग हो सकते हैं। यही वजह है कि छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल के रेट 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं।

कर्नाटक के कई इलाकों में पेट्रोल 100 रुपये पार

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र , आंध्र पेदश, तेलंगाना तथा लद्दाख में पेट्रोल कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। कर्नाटक भी अब इस सूची में जुड़ गया है जहां के कई स्थानों जिनमें बीदर, बेलारी, कोप्पल, दावनगेरे, शिमोगा तथा चिकमंगलूर में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहे हैं। प्रदेश की राजधानी बेंगलुरू में पेट्रोल के रेट 99.39 रुपये व डीजल 92.27 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव चढ़े

ईंधन कीमतों में 23वीं बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 5.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 6.25 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। पिछले 15 दिनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी तथा फाॅरेन एक्सचेंज दरों में बदलाव के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों में तेल कीमतों में बदलाव किए हैं।