लखनऊ (एएनआई)। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 18 जिलों में गुरुवार को मतदान शुरू हुआ। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ चलेगा। इस संबंध में विजय कुमार मिश्रा, रेजीडेंस मजिस्ट्रेट, पंचायत चुनाव अयोध्या ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि अयोध्या में मतदाताओं के दिमाग में मुख्य मुद्दों में विकास, जल निकासी, बिजली, पानी और सड़क शामिल हैं। सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, पुलिस ने अयोध्या के सिरसिन्दा गांव में बने तीन मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। पुलिस ने करीब एक दर्जन पंचायत चुनाव एजेंटों के मोबाइल फोन जब्त किए हैं। उन्होंने कहा कि सभी कोविड-19 ​​दिशानिर्देशों के साथ मतदान जारी है।

यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज हो रहा

चुनाव अधिकारी ने कहा कि इस बीच, वनटांगिया गांवों के निवासियों ने पहली बार पंचायत चुनावों के लिए वोट डाला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 2018 में गांवों को राजस्व गांव घोषित किया गया था। एक अधिकारी ने कहा, यूपी पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज हो रहा है। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण के दौरान रामपुर में मतदान केंद्र के रूप में नामित अजीतपुर प्राथमिक विद्यालय के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई।

प्रयागराज में सुबह 9 बजे तक 9.11 फीसदी मतदान हुआ

अयोध्या में भी लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए एक मतदान केंद्र पर एक कतार में खड़े दिखाई दिए।उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (यूपी एसईसी), अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस के अनुसार वे जिले हैं जो उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण में मतदान कर रहे हैं। प्रयागराज में सुबह 9 बजे तक 9.11 फीसदी मतदान हुआ।

पहले चरण में 2.21 लाख सीटों पर 3.33 लाख से अधिक उम्मीदवार

यूपी एसईसी के आंकड़ों के अनुसार जिला पंचायत (जिला परिषद) के सदस्यों, क्षेत्र (ब्लॉक) के पंचायत सदस्यों, ग्राम पंचायत प्रमुखों और वार्डों के पदों के लिए पहले चरण में 2.21 लाख सीटों पर 3.33 लाख से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। जिला पंचायत सदस्यों के पद के लिए, 779 वार्डों से 11,442 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 81,747 उम्मीदवार क्षत्र पंचायतों के 19,313 वार्डों में चुनाव लड़ रहे हैं और ग्राम पंचायत के लिए 14,789 पदों के लिए 1,14,142 उम्मीदवार हैं। ग्राम पंचायत वार्डों के लिए 1,86,583 सीटों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार हैं।