T20 World Cup 2021 schedule: देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, भारत का पाकिस्तान के खिलाफ है पहला मुकाबला
T20 World Cup 2021 schedule: देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, भारत का पाकिस्तान के खिलाफ है पहला मुकाबला

यह भी पढ़ें

नई दिल्ली (एएनआई)। 2021 पुरुषों का टी 20 विश्व कप इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फाइनल के दो दिन बाद संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से शुरू होगा। ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को होना है। एएनआई ने पहले बताया था कि आईपीएल के फिर से शुरू होने पर पहला गेम 19 सितंबर को खेला जाएगा जबकि फाइनल 15 अक्टूबर को होगा। यानी कि इधर आईपीएल खत्म होते ही दो दिन बाद वर्ल्डकप शुरु हो जाएगा।

अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के बावजूद टीम खेलेगी T20 वर्ल्डकप, काबुल में शुरु होगी प्रैक्टिस
अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के बावजूद टीम खेलेगी T20 वर्ल्डकप, काबुल में शुरु होगी प्रैक्टिस

यह भी पढ़ें

16 टीमों का होगा टूर्नामेंट
आगामी टी20 विश्व कप 16 टीमों का टूर्नामेंट होगा। शोपीस इवेंट भारत में खेला जाना था, लेकिन टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित करने की बात हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को आधिकारिक रूप से पत्र नहीं लिखा है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट में कहा गया है, “राउंड 1 में 12 मैच शामिल होंगे, जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी।”

सुपर 12 में होंगे 30 मैच
रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “आठ में से चार टीमें – बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी – सुपर 12 में आगे बढ़ेंगी, शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी 20 आई टीमों में शामिल होंगी।” सुपर 12 स्टेज जिसमें 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्टूबर से यूएई के तीन स्थानों – दुबई, अबू धाबी और शारजाह में शुरू होने वाले हैं। सुपर 12 के चरण के बाद, तीन प्लेऑफ खेल होंगे – दो सेमी फाइनल और एक फाइनल होगा।

भारत के पास रहेंगे मेजबानी अधिकार
इससे पहले, बोर्ड की बैठक के बाद आईसीसी ने पुष्टि की थी कि बीसीसीआई टी 20 विश्व कप के मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर हो जाए। आईसीसी ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “मेजबान देश पर अंतिम निर्णय इस महीने के अंत में लिया जाएगा। बोर्ड ने यह भी पुष्टि की कि बीसीसीआई इस आयोजन का मेजबान बना रहेगा, भले ही यह आयोजन कहीं भी हो।”