नई दिल्ली (पीटीआई)। आईपीएल के मौजूदा सीजन का आयोजन भले ही बायो बबल में हो रहा है। मगर कुछ कंगारु प्लेयर्स के आईपीएल छोड़ने और अश्विन के निजी कारणों के चलते टूर्नामेंट से बाहर आ जाने के बाद इस लीग पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। दिल्ली कैपिटल्स के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने यह कहते हुए एक ब्रेक लेने का फैसला किया कि उनका परिवार वर्तमान में “COVID-19 के खिलाफ एक लड़ाई लड़ रहा है” और वह उनके साथ रहना चाहते हैं। वहीं एंड्रयू टाय (राजस्थन रॉयल्स) और केन रिचर्डसन और एडम ज़म्पा (दोनों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) की जोड़ी ने कोरोना और प्रतिबंधों के डर से अपने देश वापस लौटने का निर्णय लिया है।

कौन-कौन खिलाड़ी हुआ बाहर
एडम जम्पा और केन रिचर्डसन ने टूर्नामेंट छोड़ने के लिए अपने “व्यक्तिगत कारणों” के बारे में अभी तक बात नहीं की है। मगर टाई ने साफ कह दिया है कि उन्हें घर न जा पाने का डर है, जिसके चलते वह टूर्नामेंट छोड़ रहे हैं। वापस जाते हुए टाई ने एसईएन रेडियो को बताया, ‘वह कई कारणों के चलते आईपीएल छोड़ रहे है। मगर बड़ी वजह भारत से वापस जाना है। इंडिया से पर्थ जाने वालों को होटल में क्वारंटीन कर दिया जा रहा है।’ टाई ने आगे कहा, ‘मैंने सोचा कि कि देश में लाॅगडाउन लगने से पहले मैं अपने घर पहुंच जाउं। वैसे भी बबल में रहना काफी लंबा हो गया है। अगस्त से लेकर अब तक मैं घर पर सिर्फ 11 दिन रहा, ऐसे में मेरे लिए घर जाना अहम है।’

बीसीसीआई नहीं रद करना चाहता आईपीएल
कई आईपीएल प्लेयर्स टूर्नामेंट को छोड़ रहे हैं मगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड लीग का आयोजन किसी भी तरह से टालना नहीं चाहते। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘यह टूर्नामेंट जारी रहेगा और खिलाड़ियों के बीच में आईपीएन छोड़ने पर लीग के आयोजन में कोई बाधा नहीं आएगी।’ अधिकारी ने आगे कहा, “आईपीएल जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे ही बढ़ेगा। जाहिर है, अगर कोई छोड़ना चाहता है, तो यह उनकी मर्जी।”

मैदान पर भी नहीं उतरे प्लेयर्स
बता दें राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लेग स्पिनर एडम जम्पा को 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, वहीं आरसीबी ने खिलाड़ियों की नीलामी में पेसर रिचर्डसन को खरीदने के लिए 4 करोड़ रुपये खर्च किए। रिचर्डसन ने आरसीबी के लिए एक मैच में, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई में तीन ओवरों में 29 रनों पर 1 विकेट के साथ वापसी की, लेकिन जम्पा इस सीजन में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके। वहीं 34 वर्षीय एंड्यू टाय को भी अब तक रॉयल्स के साथ एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था और फ्रैंचाइजी के साथ उनका काॅन्ट्रैक्ट एक करोड़ रुपये का था।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर
भारत में पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 3 लाख से अधिक नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैंं। कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर डेविड हसी ने स्वीकार किया कि आईपीएल में ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां की स्थिति के मद्देनजर घर वापस आने को लेकर ” थोड़ा नर्वस ” है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने भी सोमवार को एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।
दोनों निकायों ने कहा, “क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों, कोचों और कमेंटेटरों के साथ नियमित संपर्क में रहते हैं।’