कोलकाता/रायपुर/श्रीनगर/बेंगलुरू (पीटीआई)। पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को राज्य में संपूर्ण लाॅकडाउन रविवार 16 मई से 30 मई तक बढ़ाने की घाेषणा की है। कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने यह फैसला लिया है। प्रमुख सचिव अलपन बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘महामारी को नियंत्रित करने के लिए हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं। ये प्रतिबंध रविवार की सुबह 6 बजे से 30 मई की शाम 6 बजे तक लागू रहेंगे।’ उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य में सभी सरकारी तथा निजी कार्यालय, शाॅपिंग काॅम्पलेक्स, माॅल, बार, खेल परिसर, पब तथा ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे। अगले 15 दिनों के लाॅकडाउन के दौरान निजी वाहनों, टैक्सी, बस, मेट्रो रेल तथा उपनगरीय रेल सेवाएं बंद रहेंगी। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। जरूरी सेवाओं जैसे दूध, पानी, दवा, बिजली, फायर, कानून व्यवस्था तथा मीडिया को प्रतिबंधों से छूट रहेगी। ई-काॅमर्स तथा होम डिलीवरी सेवाओं को अनुमति होगी।

छत्तीसगढ़ में 13 मई तक 28 जिलों में प्रतिबंध

राज्य सरका रने 28 जिलों में कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के लिए लाॅकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। ये प्रतिबंध 31 मई तक जारी रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि प्रतिबंधों के दौरान व्यवसायिक गतिविधियों के लिए पहले से ज्यादा छूट दी गई है। इस समय राज्य के सभी जिलों में 15 मई की आधी रात तक लाॅकडाउन लागू है। जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन्हीं स्थानों पर कुछ छूट दी गई है जहां कोविड-19 महामारी की स्थिति नियंत्रण की हालत में है। राज्य में 4 मई से लाॅकडाउन लगाए गए हैं। नये निर्देशों के मुताबिक, सभी सरकारी तथा निजी निर्माण कार्य जारी रहेंगे बशर्ते मजदूरों की हेल्थ तथा सुरक्षा को लेकर तय मानकों का जरूरी पालन सुनिश्चित किया जाता रहे। किराना, फल तथा सब्जी सहित जरूरी वस्तुओं की दुकानें 5 बजे तक खुली रहेंगी।

जम्मू और कश्मीर में जारी रहेंगे कोविड प्रतिबंध

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण की चिंताजनक हालात को देखते हुए लगाए गए कोविड प्रतिबंध के 17 दिन हो गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि बाजार बंद रहेंगे तथा सार्वजनिक परिवहन सड़क से नदारद रहे। जम्मू रीजन के कुछ शहरों में प्राइवेट कारें चलती दिखीं। अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंध कड़े नहीं रहेंगे लेकिन आने-जाने तथा लोगों के जुटने पर प्रतिबंध जारी रहेंगे। सुरक्षाकर्मियों ने कुछ रास्तों पर आवाजाही रोकने के लिए बैरिकेड लगाए हैं। 29 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने 11 जिलों में कर्फ्यू लगा दिए थे। यह कदम केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने की वजह से महामारी पर नियंत्रण के लिए उठाए गए थे। बाद में इसे बढ़ा कर 20 जिलों तक बढ़ाते हुए 17 मई तक के लिए लागू कर दिया गया है।

लाॅकडाउन के नतीजे सकारात्मक, जरूरी हाे तो बढ़े

केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने शनिवार को कहा कि लाॅकडाउन के नतीजे सकारात्मक आए हैं। जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है। बेंगलुरू सहित देश के बड़े शहरों में लाॅकडाउन की वजह से कोविड-19 मामलों में कमी आई है। कर्नाटक में 24 मई तक लाॅकडाउन लगाया गया है। गौड़ा ने कहा, ‘लाॅकडाउन से मुंबई, दिल्ली तथा कर्नाटक के बेंगलुरू में सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। बेंगलुरू में पिछले दो दिनों के दौरान कोविड मामलों में कमी देखने को मिली है।’ नाॅर्थ बेंगलुरू संसदीय सीट से जन प्रतिनिधि गौड़ा ने पत्रकारों से कहा कि संक्रमण की चेन को तोड़ने की जरूरत है। लाॅकडाउन ऐसे ही सफल रहा तो 24 मई के बाद भी जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है। इस कठिन समय में हमें जीवन बचाने की जरूरत है। सरकारों को हालात सुधारने के लिए उपाय करने होंगे।

एक नजर में जानें किस राज्य में कब तक रहेगा लाॅकडाउन

– दिल्ली में 19 अप्रैल से 17 मई तक

– उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू तथा लाॅकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध 17 मई तक

– हरियाणा 3 मई से 17 मई तक लाॅकडाउन

– बिहार में 4 मई से लगाए गए लाॅकडाउन के प्रतिबंध 25 मई तक जारी रहेंगे।

– ओड़िशा में 19 मई तक लाॅकडाउन

– राजस्थान में लाॅकडाउन के कड़े प्रतिबंध 24 मई तक

– झारखंड में लाॅकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध 27 मई तक

– छत्तीसगढ़ में कोविड-19 लाॅकडाउन 31 मई तक

– पंजाब में वीकेंड लाॅकडाउन तथा नाइट कर्फ्यू सहित कड़े प्रतिबंध 15 मई तक

– चंडीगढ़ में वीकेंड लाॅकडाउन तथा नाइट कर्फ्यू 18 मई तक

– मध्य प्रदेश में जनता कर्फ्यू 17 मई तक

– गुजरात के 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू 18 मई तक

– महाराष्ट्र में लाॅकडाउन जैसे प्रतिबंध 1 जून तक

– गोवा में कर्फ्यू 24 मई तक

– पश्चिम बंगाल में पूर्ण लाॅकडाउन 30 तक

– असम में 12 मई से 15 दिनों के लिए सभी कार्यालय, धार्मिक स्थल, साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे।

– नागालैंड में 21 मई तक पूर्ण लाॅकडाउन

– मिजोरम में आईजाेल में लाॅकडाउन 24 मई तक

– अरुणाचल प्रदेश में शनिवार से पूरे महीने के लिए नाइट कर्फ्यू

– मणिपुर में के सात जिलों में कर्फ्यू 17 मई तक

– मेघालय में लाॅकडाउन 24 मई तक

– सिक्किम में पूर्ण लाॅकडाउन 24 मई तक

– जम्मू और कश्मीर में लाॅकडाउन जैसे प्रतिबंध 17 मई तक

– उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू 18 मई तक

– हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू 26 मई तक

– केरल में पूर्ण लाॅकडाउन 23 मई तक

– तमिलनाडु में लाॅकडाउन 24 मई तक

– पुद्दुचेरी में लाॅकडाउन 24 मई तक

– तेलंगाना में 12 मई से 10 दिनों के लिए लाॅकडाउन

– आंध्र प्रदेश में कर्फ्यू 18 मई तक